‘आयुष्मान भारत योजना’ वंचितों व गरीबों के लिए वरदान सिद्ध होगी: राज्यपाल

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 02:04 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, विधि मंत्री बृजेश पाठक, राज्यमंत्री चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. महेन्द्र सिंह, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पांडेय व अन्य विशिष्ट अतिथि व अधिकारीगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर राज्यपाल ने बराती लाल, नर्मला देवी, नीलम, राजकुमार, सोना देवी, सुरेश चन्द्र, ओम प्रकाश, रामदेवी, दीपमाला, पार्वती, खातून व अन्य को गोल्डन कार्ड वितरित किया। राज्यपाल ने कहा कि यह योजना वंचितों व गरीबों के लिए वरदान सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने व पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय दर्शन को साकार करने वाली योजना है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्य परिस्थितियों में बदलाव आएगा। इस योजना के अन्तर्गत देश की लगभग 50 करोड़ आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि नई स्वास्थ्य योजना की नींव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अंत्योदय योजना निहित है।

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। इस स्वास्थ्य योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को इलाज के लिए साहूकारों के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। यह योजना एक सुरक्षा कवच है। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि सरकार की नई स्वास्थ्य योजना देश की अब तक की सभी योजनाओं में सबसे बेहतर है। कार्यक्रम में राज्यमंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए तथा मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पांडेय ने स्वागत उद्बोधन देते हुए आयुष्मान भारत योजना की विस्तार से जानकारी दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static