रुपए की कमजोरी के चलते गाड़ियों के दाम बढ़ा सकती हैं ये कंपनियां

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 10:42 AM (IST)

नई दिल्लीः लगातार कमजोर होते रुपए के चलते जापान की कार निर्माता कम्पनी टोयोटा और जर्मनी की कार कम्पनी मर्सडीज-बैंज देश में अपनी कारों की कीमत में इजाफा करने पर विचार कर रही हैं। उल्लेखनीय है कि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होकर 72 के स्तर तक पहुंच गया है। इससे वाहन कम्पनियों की चिंताएं बढ़ी हैं।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उप-प्रबंध निदेशक एन. राजा ने बताया कि मौजूदा समय में हम उच्च लागत को झेल रहे हैं। हालांकि रुपए में और गिरावट के चलते आने वाले दिनों में ऊंची लागत को और संभाल पाना मुश्किल होगा। हमें इस लागत को ग्राहकों तक हस्तांतरित कर कीमतों में इजाफा करना होगा। हालांकि कम्पनी के निर्यात बढ़ाने के सवाल पर राजा ने कहा कि कम्पनी की भविष्य की योजनाओं पर वह कोई टिप्पणी नहीं कर सकते।

मर्सडीज-बैंज इंडिया के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) माइकल जॉप का भी मानना है कि रुपए की गिरती हालत कम्पनी के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने विकास के आधार पर पिछले 2 से 3 माह में पहले ही कीमतों में कुछ वृद्धि लागू की है लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में और गिरावट (रुपए) देखी गई है जो चिंता का विषय है। ऐसे में हम इस स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और यह समस्या और गहराती है तो कीमत बढ़ाने को नहीं टाला जा सकता।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News