किसानों के लिए बनाया गया खास रोबोट, फसलों की निगरानी करने में करेगा मदद

9/24/2018 10:05:30 AM

गैजेट डैस्क : फसलों की निगरानी करने के लिए अब एक ऐसे रोबोट को तैयार कर लिया गया है जो आने वाले समय में किसानों की काफी मदद करेगा। इसे कई यूनिवर्सिटीज़ व कम्पनियों द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है। इस VineScout नामक रोबोट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस सिस्टम पर चलेगा और ऑटोमैटिकली फलों की पंक्तियों में घूमेगा व इनकी जांच करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले इससे अंगूर के बाग की सफलतापूर्वक जांच की गई है।

हाई-टैक तकनीक से लैस है यह रोबोट

इस रोबोट में इनपुट के लिए एक 3D स्टीरियोस्कोपिक मशीन विजन सिस्टम, LiDAR (लाइट डिटैक्शन और रेजिंग) और अल्ट्रासाउंड सैंसर्स लगाए गए हैं। इनकी मदद से इसमें लगा सिस्टम रोबोट को पंक्तियों के बीच आसानी से बिल्कुल सही दिशा में ले जाने में मदद करेगा। वहीं खुद-ब-खुद पंक्तियों को भी बदल लेगा। 

दिन व रात के समय कर सकेंगे उपयोग

VineScout रोबोट की एक खासियत यह भी है कि इसे दिन के अलावा रात के समय में उपयोग में लाया जा सकता है। परीक्षण के मुताबिक यह एक घंटे में 3000 अंगूरों के डाटा को इकट्ठा करने की क्षमता रखता है। 

तापमान व पानी की भी करेगा जांच

4 पहियों वाले इस रोबोट में इनफ्रारैड सैंसर और मल्टीस्पैक्ट्रल कैमरा लगा है जो क्रमश: पौधों की पत्तियों के तापमान को मापने व भीतर निहित पानी की मात्रा की जांच करने में मदद करेगा। इस रोबोट के डिजाइन को काफी छोटा बनाया गया है और यह आउटडोर वातावरण के बदलने पर भी बेहतर सुरक्षा मुहेया करवाएगा। इसमें लाइटवेट इंटरचेंजेबल लीथियम बैटरीज़ को लगाया गया है जो सोलर पैनल्स के साथ कनैक्ट होकर चार्ज होती है। फिलहाल इसकी कीमत व उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

काफी मशक्कत के बाद तैयार हुआ यह रोबोट

इस VineScout रोबोट को काफी मशक्कत के बाद तैयार किया गया है। इसे बनाने में स्पेन की वैलेंसिया पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ रिओजा, फ्रंच कम्पनी Wall-Ye SARL, ब्रिटेन की संनडांस मल्टीप्रोसेसर टेक्नोलॉजी लिमिटेड और पुर्तगाल की सैमिंगटन फैमिली एस्टेट्स ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

static