हिमाचल की चोटियों पर हिमपात, मूसलाधार बारिश से 41 सड़कें अवरुद्ध (Video)

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 09:53 PM (IST)

शिमला: हिमाचल की ऊंची चोटियों पर शनिवार को ताजा हिमपात दर्ज किया गया जबकि अन्य क्षेत्रों में दिनभर झमाझम बारिश हुई। रोहतांग समेतकुंजुम दर्रा, पांगी व लाहौल की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने प्रदेश के मध्यम और कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 23 व 24 सितम्बर को भारी से भारी बारिश तथा 25 सितम्बर को कुछेक इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रदेश में 26 सितम्बर तक मौसम यूं ही खराब बना रहेगा, वहीं राजस्व विभाग ने स्थानीय लोगों को नदी-नालों के आसपास न जाने की चेतावनी जारी की है।

पी.डब्ल्यू.डी. का दावा, सोमवार तक सभी सड़कें होंगी बहाल
प्रदेशभर में हुई ताजा बारिश से ठियोग-हाटकोटी सड़क समेत 41 सड़कें यातायात के लिए पूरी तरह अवरुद्ध हो गई हैं। पी.डब्ल्यू.डी. का दावा है कि सोमवार तक सभी सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया जाएगा। पूरे मानसून सीजन के दौरान बारिश के कारण अकेले पी.डब्ल्यू.डी. की 737.74 करोड़ रुपए की संपत्ति बर्बाद हुई है। सड़कें बंद होने से लोगों की आवाजाही पर बुरा असर पड़ा है। 30 से ज्यादा रूटों पर बस सेवाएं बाधित हुई हैं। बंद पड़ी सड़कों में ज्यादातर ग्रामीण इलाकों की बताई जा रही हैं। शिमला जोन में सबसे ज्यादा 36 सड़कें अवरुद्ध हुई हैं।

शिमला का अधिकतम पारा 24 डिग्री से 15.9 डिग्री सैल्सियस पहुंचा
ताजा बर्फबारी व बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है। मौसम के बदले मिजाज से खासकर अधिक ऊंचे क्षेत्रों में सुबह-शाम लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है। बारिश के बाद शिमला का अधिकतम पारा 24 डिग्री से लुढ़क कर 15.9 डिग्री सैल्सियस पहुंच गया है। इसी तरह सुंदरनगर का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सैल्सियस से गिरकर 21.9 डिग्री, धर्मशाला का 26.8 डिग्री से गिरकर 23.6 डिग्री, ऊना का 33.8 डिग्री से 24.8 डिग्री, सोलन का 27.2 डिग्री से 20.5 डिग्री, मनाली का अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री से गिरकर 16 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया है।

ऊना व सुंदरनगर में 49 मिलीमीटर बारिश दर्ज
प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में शनिवार सुबह 4 बजे शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही। दोपहर बाद 5.30 बजे तक ऊना व सुंदरनगर में सबसे ज्यादा 49 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसी तरह मनाली में 48 एम.एम., बिलासपुर में 40 एम.एम., शिमला में 32 एम.एम., भुंतर में 27 एम.एम., कल्पा में 11 एम.एम., धर्मशाला में 21 एम.एम., सोलन में 30 एम.एम. तथा मंडी में 39.9 एम.एम. बारिश दर्ज की गई है।

आज और कल भी भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आज और कल भारी से भारी बारिश हो सकती है। मंगलवार को भी कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। 26 सितम्बर से प्रदेशभर में मौसम साफ होने का पूर्वानुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News