CM योगी का निर्देश, राज्य में तैयार की जाए आपदा के प्रभावी प्रबंधन की कार्य योजना

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 06:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में आपदा प्रबंध प्राधिकरण (यूपीएसडीएमए) तथा स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) को और अधिक प्रभावी बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में आपदा के प्रभावी प्रबंधन की कार्य योजना तैयार की जाए। इसके साथ ही, आपदा के प्रभाव को कम करने तथा आपदा की स्थिति में राहत के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इस संबंध में विभिन्न विभागों के साथ समन्वय करते हुए आपदा जोखिम न्यूनीकरण के उपाय किए जाएं।

सीएम शास्त्री भवन में उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण के शासी निकाय की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने यूपीएसडीएमए में आवश्यकतानुसार विशेषज्ञों तथा अन्य जरूरी स्टाफ की नियुक्ति के कार्यों में तेजी लाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्राधिकरण के दायित्वों का निर्वाहन सुचारु रूप से संचालित हो तथा इसका नियमित अनुश्रवण भी किया जाए। उन्होंने कहा कि स्टाफ और विशेषज्ञों की तैनाती के सम्बन्ध में यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में वे व्यापक अनुभव रखते हों। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण के शासी निकाय की बैठक प्रत्येक वर्ष में दो बार अवश्य की जाए।

योगी सरकार करेगी बचत, UP में नई नौकरियों पर पाबंदी
सीएम योगी ने कहा कि आपदा के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाए। आपदा प्रबंध विषय पर स्कूली बच्चों को जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि लोगों के साथ-साथ सिविल डिफेन्स एवं युवक मंगल दल के सदस्यों को भी जोड़ते हुए आपदा प्रबंधन के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन के सम्बन्ध में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हुए डेटा सेंटर विकसित किया जाए। इसके अलावा, भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा घोषित आपदाओं एवं उन आपदाओं के लिए दी जाने वाली राहत सहायता का प्रचार-प्रसार प्रदेश के समस्त जनपदों में किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static