ज्योतिष विद्या के नाम पर 3 परिवारों से ठगे थे लाखों के गहने, आरापी ऐसे चढ़े पुलिस के हत्थे

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 03:22 PM (IST)

घुमारवीं: ज्योतिष के नाम पर लाखों रुपए के गहनों की ठगी करने के मामले में तलाई पुलिस ने न केवल मामले के आरोपियों को सलाखों के पीछे धकेला है बल्कि ठगी के शिकार हो चुके लोगों के गहनों को भी बरामद कर लिया है। बताते चलें कि पुलिस थाना तलाई के अंतर्गत आने वाले गांव बरठींं व सुन्हाणी में 3 परिवार ठगी के शिकार हुए थे। मामले के आरोपी इस क्षेत्र में ज्योतिष विद्या जानने का धंधा करते थे। लोगों को उनका भाग्य बताते तथा कष्टों का निवारण करने के लिए उनसे पाठ व हवन करवाते। बताया जा रहा है कि ये लोग बीते लंबे समय से इसी क्षेत्र में डेरा जमाए हुए थे। इतना ही नहीं, इनका लोगों के घर पर आना-जाना भी आम हो चुका था। लोग इन्हें अपने पंडितों की तरह मानना शुरू कर चुके थे। इसी आड़ में इन तथाकथित पंडितों ने लोगों को लूटने की योजना बनाई। लोगों को उनके कष्टों के निवारण के लिए पाठ बताने वाले पंडितों ने गांव सुन्हाणी तथा बरठींं के 3 परिवारों को पाठ करवाने के लिए मानसिक रूप से तैयार कर लिया।

स्वर्ण स्नान के बहाने गहने लेकर हुए फरार
बताया जा रहा है इन लोगों ने कई दिनों तक इनके घर में पूजा-पाठ इत्यादि किया। जब पूजा का आखिरी दौर बचा तो इन लोगों ने परिवार के सदस्यों को बताया कि अंतिम दिन पूरे परिवार का स्वर्ण स्नान करवाया जाएगा। इन तीनों परिवारों के सदस्यों ने पंडितों से पूछा कि स्वर्ण स्नान का क्या अर्थ होता है तो इन धोखेबाजोंं ने इन लोगों को बताया कि अपने-अपने घरों में रखे सारे गहने उनके पास दे दें। आभूषणों की पूजा-अर्चना करने के उपरांत इन्हें पानी से भरे लोटे में डाल दिया जाएगा और उस पानी से समस्त परिवार के सदस्यों का स्नान करवाया जाएगा। ेबताया जा रहा है कि इन तीनों परिवार के सदस्यों ने अपने-अपने घरों में रखे सारे आभूषण इन तथाकथित पंडितों को सौंप दिए लेकिन ये लोग सारे आभूषण समेट कर गायब हो गए।

मोबाइल लोकेशन के आधार पर दबोचे आरोपी
पुलिस ने इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत आपराधिक मामला दर्ज कर लिया। पुलिस ने इनके ठिकानों पर दबिश देना शुरू की तथा इनकी मोबाइल लोकेशन को ट्रैक करना शुरू कर दिया। पुलिस ने इस गिरोह के मुख्य सरगना मुकेश निवासी चांदपुर उत्तर प्रदेश को रुड़की से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस रिमांड के दौरान उसने 5 अन्य लोगों के नामों का खुलासा किया, जो इस पूरे मामले में उसके साथ थे।+ इस मामले में पुलिस ने आरोपी राजेंद्र निवासी धामपुर उत्तर प्रदेश, संजय, राहुल व विनोद निवासी चांदपुर उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार कर लिया। इतना ही नहीं, पुलिस ने अपनी तफ्तीश के दौरान सारे स्वर्ण आभूषणों को बरामद करने में कामयाबी हासिल कर ली। मामले के चारों आरोपी 1 अक्तूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए हैं।

एक आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर
डी.एस.पी. घुमारवीं राजेंद्र कुमार जसवाल ने बताया कि पुलिस ने इस मामले को लगभग सुलझा लिया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में एक आरोपी पुलिस गिरफ्त से अभी बाहर है। पुलिस उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लेगी। पुलिस यह भी जानने का प्रयास कर रही है कि इस मामले के आरोपियों ने और किन-किन स्थानों पर इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News