वन माफिया ने ढूंढा जेबें भरने का नया तरीका, आधे काटकर गिरने के लिए छोड़ रहा पेड़

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 01:28 PM (IST)

मंडी : सदर उपमंडल के अंतर्गत आने वाले डी.पी.एफ. चभुआ जंगल में हरे पेड़ों पर आरी चल रही है। यहां वन माफिया हरे देवदार के पेड़ों पर आधा काट मार रहा है ताकि हवा से पेड़ गिर जाएं और वह उन्हें ठिकाने लगाकर अपनी जेब भर सके। इस बारे में सकरण गांव के ग्रामीणों ने शिकायत भी वन विभाग से की है कि यहां इस प्रकार पेड़ों को काटने का क्रम चल रहा है और इससे हरे-भरे जंगल का वजूद खतरे में पड़ गया है। गांव के कुछ पर्यावरण प्रेमियों ने वन विभाग को कटान बारे लिखे एक पत्र में खुलासा किया है कि यहां जंगल में एक दर्जन पेड़ काटे जा चुके हैं और कुछ रसूखदारों को गिरे पेड़ विभाग की ओर से दे दिए गए हैं। ग्रामीणों ने विभाग को चेताया है कि अगर इस वन में हो रहे कटान व आरी चलाकर आधे काटे गए पेड़ों को गिरने के लिए मजबूर करने वाले दोषियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो ग्रामीण उच्चाधिकारियों व न्यायालय को इस बारे सूचित कर जंगल बचाने की गुहार लगाने को मजबूर हो जाएंगे। 


शिकायत पर हुई अज्ञात के खिलाफ एफ.आई.आर.
धर, विभाग का कहना है कि शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की गई है और एक ताजे पेड़ की लकड़ी भी सीज की गई है। यहां के फील्ड स्टाफ को सतर्क कर दिया है कि जंगल में कड़ी निगरानी रखी जाए। छानबीन में पता चला है कि यहां आपसी रंजिश के तहत कुछ लोग ऐसा कर रहे हैं लेकिन जो भी हो रहा है वह गलत है।  


विभाग कार्रवाई के नाम पर नहीं कर रहा कुछ
हैरानी इस बात की है कि यहां एक सोची-समझी रणनीति के तहत पेड़ों पर आरी चलाई जा रही है ताकि जोर की हवा आते ही पेड़ गिर जाएं और तस्कर इन्हें आसानी से उठा सकें ताकि कोई यह न समझे कि पेड़ ताजा काटा गया है। ग्रामीणों के मुताबिक यहां कई पेड़ों को कुल्हाड़ी से आधा काटा गया है और फिर उन्हें ऐसे ही छोड़ दिया गया है, जिससे प्रतीत होता है कि यहां बड़ी साजिश के तहत हरे पेड़ों को सुखाने के साथ उन्हें ठिकाने लगाने की कोशिश हो रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News