बाल संरक्षण आयोग ने स्कूलों में शौचालयों की संख्या पर पेश की रिपोर्ट, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 06:28 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की विधानसभा में आज भी बहस का विषय स्कूलों के शौचालय ही हैं। मुख्यमंत्री के गृह जिले से लेकर शिक्षा मंत्री तक के जिले के स्कूलों में शौचालयों की समस्या देखने को मिल रही है।

जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड में सफाई के ब्रांड एम्बेसडर अक्षय कुमार हैं। इसके साथ ही भाजपा सरकार के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसके बावजूद आज भी सैकड़ों स्कूलों में शौचालय की जरूरत महसूस की जा रही है। राज्य बाल संरक्षण आयोग के आंकड़ों के अनुसार उत्तराखंड के कुल 17603 स्कूलों में 692 शौचालय बालिकाओं और 785 शौचालय बालकों के लिए नहीं हैं। वहीं शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के द्वारा इस बात से इंंकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कल में शौचालय हैं लेकिन उनका बच्चों के द्वारा प्रयोग नहीं किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों के ना होने के कारण शौचालयों को बंद रखा जाता है। 
 

बता दें कि अभी हाल ही में देहरादून के जीआरडी स्कूल में नाबालिग के साथ दुष्कर्म की घटना के बाद बाल संरक्षण आयोग के द्वारा जांच की गई। जांच रिपोर्ट में स्कूल में शौचालयों के ना होने का चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static