सिर्फ मात्रा ही नहीं, नियम से पीएंगे पानी तो मिलेगा फायदा - Nari

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 01:56 PM (IST)

हर बीमारी का इलाज दिन में भरपूर पानी पीना माना जाता है। शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने के लिए डॉक्टर भी दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं, जिसका पालन करने से हैल्थ अच्छी रहती है। कुछ लोग पानी तो पीते हैं लेकिन खड़े होकर, जिससे दिल और किडनी संबंधित कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 


पानी पीने के नियम
पानी हमेशा बैठकर पीना अच्छा होता है। 
ज्यादा ठंडा पानी आंत को सूखा देता है। 
एक सांस में पानी नहीं पीना चाहिए। 
घूंट-घूंटकर पानी का सेवन करें। 
खड़े होकर पानी न पीए। 


खड़े होकर पानी पीने के नुकसान
1. जोड़ों का दर्द
खड़े होकर पानी पीने से शरीर के लिक्विड का बैलेंस बिगड़ने लगता है। इससे शरीर जोड़ों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता और ज्वाइंट पेन की शिकायत हो जाती है। गठिया रोग की मुख्य वजह खड़े होकर पानी पीना है। 

PunjabKesari

2. किडनी इंफेक्शन का खतरा
पानी का खड़े होकर सेवन करने से यह बिना छने की किडनी से बाहर गिरने लगता है। जिससे किडनी से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। 

 

3. दिल की बीमारी
इससे खाना पचाने में परेशानी होती है, जिस कारण कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है। आगे चलकर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जाता है। 

PunjabKesari

4. पानी पीने के बाद भी प्यास महसूस होना
खड़े होकर पानी पीने से प्यार पूरी तरह से बूझ नहीं पाती। इससे बार-बार प्यास का अहसास होता है। 

 

5. अल्सर की समस्या
पानी का खड़े होकर सेवन करने से शरीर की एसोफेगस नली पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जिससे अल्सर की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। 

 

6. अपच का शिकार
बैठ कर पानी पीने से मसल्स और नर्वस सिस्टम पूरी तरह से रिलैक्स हो जाता है। जिससे नसे तेजी से तरल पचाने में मदद करती हैं। वहीं, खड़े होकर पानी पीने से आप अपच का शिकार बन सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static