फिर बारूद के ढेर पर शहर, बिकने लगा चाइना का बैन पटाखा

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 11:20 AM (IST)

जालंधर(रविंदर): राखी के साथ ही पूरे प्रदेश में त्यौहारों का सीजन शुरू हो जाता है और साथ ही शुरू हो जाती है दीपावली की दस्तक और साथ ही हर बार महानगर बारूद के ढेर पर बैठ जाता है। पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर इमामनासिर व अटारी बाजार में अवैध रूप से खुलेआम पटाखों का भंडारण किया जा रहा है। इन इलाकों में चाइना का बैन पटाखा रखा जा रहा है। 

पिछले साल हाईकोर्ट ने साफ दिशानिर्देश दिए थे कि शहरी व घने इलाकों में किसी तरह का पटाखा स्टोर नहीं किया जा सकता है। शहरी इलाके व कालोनी से दूर पटाखों का गोदाम में भंडारण किया जा सकता है। साथ ही जिनके पास एक्सप्लोसिव लाइसैंस है वही पटाखे बेच सकता है मगर महानगर में खुलेआम इन आदेशों की ध"िायां उड़ाई जा रही हैं। इमाम नासिर व अटारी बाजार में अभी से रोजाना पटाखों का अवैध भंडारण पुलिस की नाक के नीचे किया जा रहा है, मगर पुलिस की नींद तब खुलती है, जब शहर में कोई बड़ा हादसा होता है। 

अभी पिछले साल ही सैंट्रल टाऊन में अवैध रूप से किए गए पटाखा भंडारण में विस्फोट हुआ था। इस हादसे ने शहर को दहला दिया था। कुछ दिनों के लिए पुलिस जागी और अवैध रूप से पटाखा भंडारण करने वालों के घरों में छापामारी की, मगर कुछ दिनों की सख्ती के बाद पुलिस फिर कुंभकर्णी नींद में है। शायद पुलिस व प्रशासन को किसी बड़े हादसे का इंतजार है। अटारी बाजार में तो ऐसी जगह पर पटाखा स्टोर किया जा रहा है, जहां 2-2 फुट की गलियां हैं और वहां से स्कूटर तक निकालना मुश्किल है। खुदा न खास्ता अगर वहां किसी तरह का कोई हादसा हो जाए तो इसे संभालना भी मुश्किल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News