गणेश चतुर्थी की धूम के लिए मशहूर है भारत के ये 5 शहर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 12:09 PM (IST)

भारत के कोने-कोने में गणेश चतुर्थी की धूम देखने को मिल रही है। मगर भारत में कुछ ऐसे शहर हैं जहां इस त्यौहार को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है और लोग दूर-दूर से यहां बप्पा के दर्शन करने आते हैं। आज हम आपको गणेशोत्‍सव की धूम के लिए मशहूर ऐसे ही कुछ शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

1. महाराष्ट्र, स्वयंभू गणेश मंदिर
महाराष्ट्र में स्थित गणेश जी के इस मंदिर में आप खूब रौनक देख सकते हैं। लोगों का मानना है कि यह मंदिर अपने आप ही बना है। यहां गणेश चतुर्थी के 10 दिन तक रौनक दिखाई देगी।

PunjabKesari

2. मुंबई
गणेश चतुर्थी की चहल-पहल के लिए मुंबई काफी मशहूर है। यहां लोग घरों में गणेश जी की स्थापना नहीं करते बल्कि कई जगहों पर गणेश जी के बड़े-बड़े पंडाल लगे होते हैं। यहां बप्पा का त्यौहार मनाने के लिए लोग खास तरह की तैयारियां करते हैं। 

PunjabKesari

3. पुणे
पुणे में गणेश भगवान की स्थापना करने के बाद से ही जश्न शुरू हो जाते हैं। पुणे के कस्बे गणपति, गुरूजी तमिल और केशरीवाडा गणपति भी गणेशोत्‍सव की धूम के लिए मशहूर है।

PunjabKesari

4. बेंगलुरु
बेंगलुरु में आप गमेश उसत्व की अलग चहल-पहल देख सकते हैं। इस शहर में श्री जाम्बू गणपति मंदिर और अनंत नगर मंदिर बहुत फेमस हैं जहां गणेश उत्सव के मौके पर भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

5. हैदराबाद
यहां गणेश उसत्व का त्यौहार गुलाल, म्यूजिक और स्वादिष्ट मिठाइयों से साथ मनाया जाता है। यहां 10 दिन तक भगवान की पूजा करने के बाद उनका विसर्जन बड़ी ही धूम-धाम के साथ किया जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static