उच्च न्यायालय के बेंच की स्थापना की मांग को लेकर अधिवक्ताओं ने निकाली बाइक रैली

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 02:43 PM (IST)

मेरठः पश्चिमी उत्तर प्रदेश में उच्च न्यायालय के बेंच की मांग को लेकर हाई कोर्ट बेंच स्थापना केंद्रीय संघर्ष समिति पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बैनर तले शनिवार को अधिवक्ताओं ने शहर में बाइक रैली निकाली। 

समिति अध्यक्ष राजेंद्र सिंह जानी के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को दिया। इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश 22 करोड़ से अधिक जनसंख्या वाला देश का सबसे बड़ा राज्य है, जिसका उच्च न्यायालय प्रदेश के पूर्वी सिरे इलाहाबाद में स्थित है। कहा गया है कि लखनऊ के अंतर्गत 13 जिलों का क्षेत्र अधिकार प्राप्त केवल एक बेंच है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोई बैंच नहीं है। 

इसके साथ ही करीब 22 जिलों का क्षेत्राधिकार इलाहाबाद उच्च न्यायालय में है। जिसमें पहुंचने के लिए वादकारियों को 500 किलोमीटर से लेकर 730 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी पड़ती है। इतना ही नहीं कुछ जिलों के वादकारियों को लखनऊ होकर इलाहाबाद जाना पडता है।      

इसमें कहा गया है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लंबित वादों का 52 प्रतिशत भाग केवल उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों से है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जनता को सस्ता एवं सुलभ न्याय प्राप्त नहीं हो रहा है। इन परिस्थितियों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अंतर्गत इलाहाबाद उच्च न्यायालय की खंडपीठ की स्थापना होना नितांत आवश्यक है ।       


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static