महिलाओं ने पेश की अनूठी मिसाल, बंदिशों को तोड़ निकली बाहर

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 12:57 PM (IST)

फतेहाबाद(रमेश भट्ट):  हरियाणा के ठेठ ग्रामीण परिवेश में पली बढ़ी और हमेशा घुंघट के पीछे रहने वाली महिलाएं बिजनेस भी कर सकती हैं। वो भी ढाबे चलाने जैसा बिजनेस। यह कोई कोरी कल्पना नहीं है बल्कि फतेहाबाद के ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने ऐसा कुछ कर दिखाया जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है। दरअसल, ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े महिलाओं के एक ग्रुप लक्की महिला ग्राम संगठन ने लघु सचिवालय में एक ढाबा खोला है। ढाबा भी ऐसा कि खुलते ही लोगों की भीड़ जुटनी शुरु हो गई। 
PunjabKesari
चर्चा यहां तक हुई कि जिले के डीसी और एसपी भी वहां खाना खाने जा पहुंचे। महिलाओं के इस ग्रुप द्वारा शुरु किए गए इस ढाबे की खासियत यह है कि यहां मिलने वाले खाने को कोई टे्रंड खानसामा नहीं बल्कि ग्रुप से जुड़ी महिलाएं ही बना रही हैं। मात्र 30 रुपए में एक वक्त डाईट जिसमें दाल सब्जी, चपातियां और घर की बनी हुई लस्सी भी शामिल की गई है। ग्रुप की मुखिया पतासो देवी ने बताया कि बड़े होटलों और रोड़ साईड ढाबों पर जो खाना मिलता है उसमें पौष्टिकता कम और रेट अधिक होते हैं, जिसे एक गरीब व्यक्ति नहीं ले सकता, बस इसी बात को ध्यान में रखकर उन्होंने इस प्रोजेक्ट को शुरु किया है। 
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि प्रशासन ने भी उनके हौसले का सम्मान किया और लघु सचिवालय परिसर में नाममात्र के किराए पर उन्हें ढाबा चलाने के लिए दुकान उपलब्ध करवाई है। मात्र दो दिन में ढाबे की लोकप्रियता का आलम यह है कि लघु सचिवाल, कोर्ट परिसर में काम करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा यहां अपने काम से आने वाले अनेक लोग यहां बने जायकेदार खाने का स्वाद चख रहा है। वहीं उपायुक्त ने भी महिलाओं की अनूठी पहल को स्वागत योग्य बताते हुए कहा कि आने वाले दिनों में यह सारथी ढाबा लोगों के लिए एक उदाहरण साबित होगा।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static