Kundli Tv- आज तक कोई नहीं जान सका इन 4 शक्तिपीठों का रहस्य

punjabkesari.in Friday, Aug 31, 2018 - 01:46 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
हिंदू धर्म के ज्यादातार लोगों को पता ही होगा कि भारत देश के कोने-कोने में शक्ति पीठ स्थापित हैं। मान्यता के अनुसार अपने पति के अपमान को सहन न कर पाई माता सती ने हवन कुंड में कूदकर अपने आप को भस्म कर लिया था। तब जहां-जहां माता सती के अंग गिरे वहां-वहां शक्तिपीठ स्थापित हो गए। देवी पुराण में 51 शक्तिपीठों का वर्णन है वहीं देवी भागवत में 108, देवी गीता में 72 और तंत्र चूड़ामणि में 52 शक्तिपीठ बताए गए हैं। हालांकि मुख्य तौर पर लोगों को केवल देवी के 51 शक्तिपीठ के बारे में ही पता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, 51 शक्तिपीठों में से 4 ऐसे भी हैं जिनके बारे में आज भी किसी को पता नहीं है। तो आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।
PunjabKesari
रत्नावली शक्तिपीठ
इस शक्तिपीठ को लेकर मान्यता है कि यहां देवी मां का कंधा गिरा था। कहा जाता है कि यह अंग मद्रास की आस-पास गिरा, लेकिन इसकी सटीक जगह किसी को भी नहीं पता।
PunjabKesari
कालमाधव शक्तिपीठ 
कहा जाता है कि यहां देवी सती कालमाधव और शिव असितानंद नाम से विराजित हैं। मान्यता है यहां मां सती का बाएं कूल्हे गिरे थे। इस स्थान के बारे में आज तक किसी को पता नहीं है। 
PunjabKesari
लंका शक्तिपीठ 
लंका पीठ को लेकर यह मान्यता है कि इस जगह माता सती का कोई गहना गिरा था। यहां सती को इंद्राक्षी और शिव को रक्षेश्वर कहा जाता है। शास्त्रों में इस शक्तिपीठ का उल्लेख पढ़ने को मिलता है लेकिन इसकी वास्तविक स्थिति का नहीं पता।
PunjabKesari
पंचसागर शक्तिपीठ 
कुछ मान्यता है कि यहां सती का निचला जबड़ा गिरा था। यहां देवी सती को वरही कहा गया है। शास्त्रों में इस शक्तिपीठ का उल्लेख मिलता है। लेकिन यह स्थान कहां हैं, कोई नहीं जानता।
कजरी तीज पर किस अचूक उपाय से शादी का योग बनेगा  (देखें Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News