जब मुलायम ने अटल को किया था नजरबंद

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 06:15 PM (IST)

सहारनपुर: अपने सरल स्वाभाव के कारण विरोधी दलों के नेताओं के दिलों पर भी राज करने वाले भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के राजनीतिक जीवन में ऐसा समय भी आया था जब उनके मित्र एवं समाजवादी पार्टी (सपा) के तत्कालीन अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में पूरे 12 दिन नजरबंदी में बिताने पड़े थे। 

PunjabKesari
उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के मंदिर आंदोलन के दौरान कारसेवा रोकने के लिए उठाए गए कदमों के तहत वर्ष 1990 में 24 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच वाजपेयी जी को सहारनपुर में नजरबंद करके रखा था। श्री वाजपेयी के साथ शंकराचार्य को शुगर मिल के गेस्ट हाऊस में रखा गया था। केंद्र में उस समय भाजपा के समर्थन से वी.पी.सिंह के नेतृत्व वाली सरकार थी। 

PunjabKesari
वाजपेयी को सरसावा के चीनी मिल में अस्थायी जेल बनाकर नजरबंद रखा गया था। नजरबंदी के दौरान सहारनपुर के नेता एवं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रशीद मसूद मिजाजपुर्सी के लिए चीनी मिल गेस्ट हाऊस जाकर वाजपेयी जी से मिले थे। वाजपेयी जी नजरबंदी काल में सहज दिखे और प्रसन्नचित्त रहे।  साठ के दशक से पूर्व प्रधानमंत्री का अक्सर सहारनपुर आना जाना रहा। 

PunjabKesari

वाजपेयी जी की भाषण कला का ही यह प्रभाव था कि उन्हें पहली बार में सुनने वाला श्रोता उनसे सहानुभूति रखने तथा उनका समर्थक बन जाता था। ऐसे बड़ी संख्या में लोग बाद में जनसंघ और भाजपा के सदस्य बने और आरएसएस में भी शामिल हो गए। वर्ष 2004 में चौधरी यशपाल सिंह के समर्थन में आयोजित जनसभा में वाजपेयी जी अंतिम बार गांधी पार्क के मैदान में आए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News