समय पर इलाज न मिलने से गई नवजात की जान, गुस्साए लोगों ने स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 04:36 PM (IST)

भरमौर: जनजातीय क्षेत्र की दुर्गेठी पंचायत में बिना इलाज के एक नवजात की जान जाने के कारण लोगों में रोष व्याप्त है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत दुर्गेठी के कुलदीप व आरती शर्मा का नवजात शिशु बीमार था, जिसके उपचार के लिए व दुर्गेठी स्थित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र पर लेकर बार-बार जाते रहे लेकिन हर बार यहां ताला ही लटका मिला। बच्चे की तबीयत ज्यादा खराब होते देख उसे चम्बा स्थित अस्पताल के लिए ले गए लेकिन बच्चे ने रास्ते में ही प्राण त्याग दिए।

स्वास्थ्य केंद्र पर लटका हुआ था ताला
दुर्गेठी पंचायत के समिति सदस्य रोहित कुमार सहित स्थानीय निवासी बसारिया राम, प्रीतो राम, अशोक, प्यूंदी, राजेश, भीमो, मनीष, रिंकू, पवन, करण, राजेश, सुभाष, विशाल, जगदीश, विजय, शशी व विकास आदि लोगों ने इस स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कर्मचारियों की उपस्थिति की पड़ताल की तो स्वास्थ्य केंद्र पर ताला लटका पाया। लोगों ने कहा कि पिछले 3 वर्षों से इस स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक ही नहीं है। दुर्गेठी व आसपास की पंचायतों के हजारों लोगों का स्वास्थ्य जांचने की जिम्मेदारी इस अस्पताल पर है जो आयुर्वेदिक पद्धति का है। लोगों ने कहा कि यहां एक एलोपैथी पद्धति के अस्पताल की आवश्यकता है ताकि गंभीर रूप से बीमार व घायल लोगों को तुरंत स्वास्थ्य लाभ मिल सके।

जिम्मेदार चिकित्सकों के खिलाफ मांगी कड़ी कार्रवाई  
बच्चे की मृत्यु से नाराज लोगों ने स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर बच्चे को समय पर उपचार न देने के लिए जिम्मेदार चिकित्सकों के खिलाफ  कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है ताकि भविष्य में किसी को उपचार के लिए तड़पना न पड़े। गौरतलब है कि स्वास्थ्य संस्थानों को आपात स्वास्थ्य सेवा के लिए चौबीसों घंटे खुले रखने की व्यवस्था है। स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सक व फार्मासिस्ट के अभाव के चलते चपरासी के सहारे चला हुआ है जिस कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

दोषी के विरुद्ध की जाएगी कार्रवाई
एस.डी.एम. ओ.आयुर्वेदिक स्वास्थ्य संस्थान भरमौर डा. एस.एस. राणा ने बताया कि उक्त स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक फार्मासिस्ट के पद खाली चल रहे हैं। लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए इधर-उधर के स्वास्थ्य केंद्रों से फार्मासिस्ट इस स्वास्थ्य केंद्र में समय-समय पर भेजे जाते हैं। अगर वहां पर ताला लटका था तो इसकी जांच कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News