कोटी बरांडी योजना बंद, पाइप लाइन की मुरम्मत में जुटा नगर निगम

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 04:22 PM (IST)

शिमला: भारी बारिश से शिमला में हुए भू-स्खलन से कोटी बरांडी पेयजल योजना की पाइप लाइन टूटने से यहां से पानी की सप्लाइ बंद है। बीते दिनों हुइ बारिश के कारण निगम की पाइप लाइन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिससे कोटी बरांडी से पानी की सप्लाइ बहाल नहीं हो पाइ हैं, ऐसे में नगर निगम प्रशासन लाइन की मुरम्मत कार्य में लगा हुआ है और जल्द ही लाइन की रिपेयर कर कोटी बरांडी से पानी से लिफ्टिंग शुरू कर दी जाएगी। निगम छोटा शिमला जोन को कसुम्पटी टैंक से जलापूर्ति कर रहा है। वहीं शहर को जलापूर्ति करने वाली गिरी व गुम्मा पेयजल योजना में पर्याप्त पानी की लिफ्टिंग शुरू हो गइ है और इससे शहर में बारिश के कारण गहराए जल संकट से आम जनता को निजात मिल सकती है।

अश्वनी खड्ड के ट्यूबवैल से पानी की लिफ्टिंग शुरू करने की तैयारी
गिरी व गुम्मा से पर्याप्त पानी की सप्लाई निगम को मिलनी शुरू हो गई है। इसके अलावा नगर निगम अश्वनी खड्ड के ट्यूबवैल से पानी की लिफ्टिंग शुरू करने की तैयारी कर रहा है। निगम ने यहां पर अल्ट्रा वॉयलेट तकनीक को स्थापित किया है, जिससे पानी को शुद्ध किया जा रहा है। पिछले एक महीने से निगम यहां से लगातार पानी के सैंपल ले रहा था, जिन्हें जांच के लिए आई.जी.एम.सी. भेजा जाता है। पिछले कुछ समय से ट्यूबवैल के सैंपल पास आ रहे हैं, ऐसे में निगम यहां से पानी की लिफ्टिंग करने की तैयारी कर रहा है ताकि यहां से अतिरिक्त पानी की आपूर्ति हो सके।

कहां से कितना मिला पानी
नगर निगम को सभी पेयजल योजनाओं से वीरवार को  43.44 एम.एल.डी. पानी मिला है, जिसे निर्धारित शैड्यूल के तहत आबंटित कर दिया गया है। निगम को नौटी खड्ड से 5.26, गिरी से 17.82 गुम्मा से 17.82, चुरट से 5.28, चैयड़ से 0.81 और सियोग से 1.70 एम.एल.डी. पानी मिला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News