CM ने लांच की अंत्योदय भोजन योजना,10 रूपए में मिलेगा भरपेट खाना(VIDEO)

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 03:30 PM (IST)

करनाल(केसी अार्य): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गरीबों को रोजाना सस्ता खाना उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अंत्योदय आहार भोजन योजना लांच की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब लोगों को रोजाना 10 रुपय में भोजन और 5 रुपय में नाश्ता उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का शुभारंभ 15 अगस्त  2018 मुख्यमंत्री ने किया।  इस योजना के प्रथम चरण में हरियाणा में 5 कैंटीन शुरू होंगे जिनमे से 2 गुरुग्राम में होंगे. इन कैंटीन में 10 रुपये में एक प्लेट से भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के गरीब व मजदूर वर्ग के लोगों को भरपेट अच्छा खाना उपलब्ध कराना है. निकट भविष्य में इस योजना के द्वारा प्रवासी गरीब परिवारों को भी अच्छा और भरपेट भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना में लग रही शेष राशि मजदूर कल्याण विभाग द्वारा दी जाएगी. इन सब के अतिरिक्त सामान्य गरीब वर्ग के लोगों के लिए 10 रुपय की राशी का भुगतान खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा किया जाएगा।
PunjabKesari
इस योजना के द्वारा राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य में उपस्थित हर अकुशल श्रमिक को भोजन उपलब्ध कराना है. राज्य में पंजीकृत हर श्रमिक इस योजना का लाभ ले सकता है। इस पंजीकरण से राज्य सरकार के पास भी मजदूरों से संबंधित आकडे है जिससे वे अपनी तैयारी कर सकते है. इस योजना के अंतर्गत 15 अगस्त को 5 कैंटीन भीम नगर, यमुना नगर, भूतेश्वर मंदिर, हिसार और फरीदाबाद में शुरू होंगे. इन कैंटीन में मजदूरों को खाना 10 रुपये में उपलब्ध होगा परंतु उसकी मूल कीमत 20 रूपए होगी। आशा करते है की इस तरह के कैंटीन अन्य राज्यों जहां पर ऐसी सेवा उपलब्ध नहीं है वहां भी उपलब्ध कराए ताकि कोंई गरीब भूखा नहीं रहें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static