सनौर रोड पर फैक्टरियों का गंदा और जहरीला वेस्ट मैटीरियल फैंका जा रहा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 12:25 PM (IST)

पटियाला(जोसन) : सनौर पटियाला रोड पर एक बड़ी साजिश अधीन एक फैक्टरी द्वारा जहरीला वेस्ट मैटीरियल फैंका जाने लगा है जिसने पूरे इलाके में हाहाकार मचा दी है। यह साजिश सीधे तौर पर लोगों को और बच्चों को जान से मारने की है। इससे 2 महीने पहले भी यह जहरीला वेस्ट मैटीरियल फैंका जा रहा था परंतु पंजाब केसरी द्वारा मुद्दा उठाए जाने के बाद मालिकों द्वारा लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए कंटीली तार लगा दी गई थी। परंतु फिर यह काम बड़े स्तर पर शुरू हो गया है जिससे लगता है कि जमीन के मालिक की भी इस केस में बड़े स्तर पर मिलीभगत है। 

कर्मचारियों की तरफ से कंटीली तार की हुक बनाकर रख दी गई है और मैटीरियल फैंकते समय इन हुकों को खोल कर ट्राली अंदर ले जाकर कैमीकल फैंका जा रहा है। यह सब कुछ देख कर भी जिला प्रशासन कुंभकर्णी नींद में है। पंजाब सरकार की तरफ से तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत लोगों को सैमीनार लगा कर जागरूक किया जा रहा है। जहां पंजाब सरकार द्वारा टीमों का गठन करके स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 1 से 31 अगस्त तक मनाया जा रहा है और गांवों के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं सनौर पटियाला रोड पर कैमीकल फैंकने वाली फैक्टरी के मालिकों के खिलाफ प्रशासन की तरफ से कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही।

इस जगह पर दो बड़े स्कूल, पीर बाबा की दरगाह समेत कई कालोनियां पड़ती हैं और इस कैमीकल की बदबू सारा दिन और रात आती रहती है जिस कारण नजदीक रहते लोगों का जीना कठिन हो गया है। इसके अलावा सैंकड़ों गांवों और हलका सनौर के लोग रोजाना यहां से गुजरते हैं। कैमीकल की इतनी ज्यादा बदबू आती है कि हरेक को अपना मुंह ढंक कर यहां से गुजरना पड़ता है। लोगों ने बताया कि यहां नजदीक लोग खेतों में काम करते हैं तथा खेतों में सब्जियों और अन्य कृषि उत्पादों पर इस कैमीकल का प्रभाव पड़ रहा है, जिस कारण भयानक बीमारियां फैल सकती हैं जिसको लेकर जिला प्रशासन और सेहत विभाग अनजान बना बैठा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News