बारिश के कहर के बाद नुक्सान के आकलन में जुटा प्रशासन, DC ने ली अधिकारियों की बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 03:32 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): प्रदेश भर में बारिश ने जहां कहर बरपाया है वहीं कुल्लू जिला भी इस से अछुता नहीं है  जिला भर में बारिश ने बहुत कहर बरपाया है। कुल्लू जिला के कसोल, भुंतर, बजौरा और मोहल में कहर बनकर बरसी बारिश के बाद जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों में जहां पानी नालों की तरह बह रहा था तो कई जगह पानी दुकानों के अंदर तक घुस गया था। प्रकृति के इस कहर के बाद जहां आम लोग सहमे हुए हैं, वहीं प्रशासन द्वारा भी अब नुक्सान के आकलन की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसी को लेकर जिलाधीश कुल्लू युनुस और सभी अधिकारियों ने मंगलवार को बैठक कर नुक्सान के आकलन की रिपोर्ट तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है।

43 सड़कों पर बहाल किया यातायात
जिला में प्राकृतिक आपदा से हुए नुक्सान और आपदा से निपटने के प्रबंधों की समीक्षा के लिए मंगलवार को बचत भवन में जिला के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिलाधीश ने बताया कि कुल्लू जिला में भारी बारिश से प्रभावित लोगों को अतिशीघ्र राहत राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में 43 सड़कों पर यातायात बहाल कर दिया गया है और अन्य सड़कों को भी बहाल करने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में लगभग 65 पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं।

10 दिन के भीतर सभी योजनाओं को बहाल करने के निर्देश
उन्होंने आई.पी.एच. विभाग के अधिकारियों को 10 दिन के भीतर सभी योजनाओं को बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को फसलों के नुक्सान का अतिशीघ्र आकलन करने के निर्देश भी दिए ताकि किसानों और बागवानों को तत्काल आर्थिक मदद दी जा सके। भुंतर और बजौरा के बाढ़ प्रभावितों को राहत मैनुअल के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा।

अधिकारी एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करें नुक्सान की रिपोर्ट
उन्होंने आई.पी.एच. विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पेयजल स्रोतों की स्वच्छता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित नुक्सान की रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करें। समीक्षा बैठक में ए.डी.एम. अक्षय सूद, एस.डी.एम. डा. अमित गुलेरिया और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News