डर के साए में पढ़ रहे यहां के बच्चे

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 10:09 AM (IST)

मंडी: शिक्षा खंड द्रंग-1 के अंतर्गत आने वाली राजकीय प्राथमिक पाठशाला भटवाड़ के नौनिहाल डर के साये में पढ़ाई करने को विवश हैं। स्कूल के 3 कमरे प्रशासन द्वारा अनसेफ घोषित कर दिए गए हैं, लेकिन अभी तक उन्हें गिराया नहीं गया है। बीते करीब 2 वर्ष पूर्व स्कूल की दीवार गिर गई थी, जिसके चलते अब यह भवन और भी खतरनाक बन गया है, जो कभी भी गिर सकता है। हालांकि स्कूल के 2 अन्य कमरों में कक्षाएं बिठाई जाती हैं, लेकिन अनसेफ घोषित किए गए कमरे साथ होने के चलते वहां बच्चों की आवाजाही रहती है। यही नहीं, वहां से आने-जाने के लिए आम रास्ता है, जिसके चलते अगर उक्त भवन को जल्द गिराया नहीं गया तो कभी भी वहां अनहोनी हो सकती है।

वर्ष 2011 में किया था भवन अनसेफ घोषित
प्रशासन द्वारा स्कूल भवन को वर्ष 2011 में अनसेफ घोषित किया गया था, लेकिन अभी तक इसे डिस्मैंटल नहीं किया गया है। एस.एम.सी. का कहना है कि अगर कोई अनहोनी होती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी प्रशासन व शिक्षा विभाग की होगी।

भवन को जल्द किया जाए डिस्मैंटल
स्कूल प्रबंधन कमेटी की प्रधान भगवती देवी, वार्ड मैंबर कश्मीर सिंह, एस.एम.सी. के सदस्य निरंजना देवी, सुमित्रा देवी, कमली देवी, गीता देवी, लता देवी व रामकली का कहना है कि अनसेफ घोषित किए गए कमरों की दशा इतनी दयनीय हो चुकी है कि अगर उन्हें समय रहते गिराया नहीं गया तो कभी भी बच्चे व अन्य लोग इसकी चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में एस.डी.एम. द्वारा स्कूल भवन का जायजा भी लिया गया और उनके माध्यम से डी.सी. मंडी को भवन को डिस्मैंटल करने हेतु रिपोर्ट भेजी गई है, लेकिन अभी तक इसकी स्वीकृति नहीं दी गई है। उन्होंने डी.सी. ऋग्वेद ठाकुर से आग्रह से किया है कि भवन की दयनीय स्थिति को देखते हुए इसे जल्द डिस्मैंटल करने की प्रक्रिया शुरू की जाए, ताकि नौनिहाल बिना किसी डर के पढ़ाई कर सकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News