शक्तिपीठों में श्रावण अष्टमी मेले शुरू, जानिए इस बार का नया ट्रैफिक प्लान (VIDEO)

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 10:26 AM (IST)

चिंतपूर्णी/नयनादेवी (सुनील/ मुकेश): हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर श्रावण अष्टमी नवरात्र मेेले शुरू हो गए हैं। चिंतपूर्णी और नयनादेवी में सावन अष्टमी मेला में इस बार नया ट्रैफिक प्लान हुआ है। ये श्रावण अष्टमी नवरात्रे मेले 12 अगस्त से 20 अगस्त तक चलेंगे। चिंतपूर्णी नया बस अड्डा से शम्भू बैरियर तक मेले में सरकारी व गैर सरकारी वाहनों के चलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। डी.सी. राकेश प्रजापति ने बताया कि पुलिस बैरियर से शंभू बैरियर तक पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ के दृष्टिगत यह फैसला किया गया है। 
PunjabKesari

श्रावण अष्टमी मेला में होशियारपुर (पंजाब) की तरफ से श्रद्धालुओं को लाने वाले वाहन पंजाब बार्डर (आशा देवी मंदिर) से वाया अम्बोटा होते हुए शिवबाड़ी (हाइवे पर) में किकल रहे हैं। वन वे ट्रैफिक के तहत श्रद्धालुओं के वाहन मुबारिकपुर चौक व भरवाई होते हुए समनोली में बनाए पार्किंग स्थल पर पार्क होंगे।
PunjabKesari

ज्यादा भीड़ न होने की सूरत में वापसी पर समनोली पार्किंग स्थल से रवाना होने वाले वाहन मुबारिकपुर बाईपास से अम्ब व झलेड़ा होते हुए होशियारपुर (पंजाब) की तरफ निकलेंगे। ज्यादा भीड़ होने की अवस्था में यह रूट चेंज किया गया है और वापसी पर समनोली पार्किंग से निकलने वाले श्रद्धालुओं के वाहन नैहरन पुखर, परागपुर, कलोहा, अम्ब व झलेड़ा से होते हुए होशियारपुर (पंजाब) में पहुंचेंगे। वन वे रूटों के मद्देनजर लोकल वाहनों पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी।
PunjabKesari

श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस बार लगभग 1000 से ज्यादा सुरक्षा कर्मी, होमगार्ड, पुलिसकर्मी और बलंटियर तैनात किए गए हैं। चप्पे चप्पे पर पुलिस का पहरा है। स्वास्थ्य की दृष्टी से नैना देवी मेला क्षेत्र में 6 उपस्वास्थ्य केंद्र लगाए गए हैं जो की 24 घंटे लगातार श्रद्धालुओं की सेवा में रहेंगे।
PunjabKesari


लगभग 55 सीसीटीवी कैमरे हर पहली पर नजर रख रहे हैं तथा 30 बाकी टाकी की सहायता से हर सूचना उपलब्ध करवाई जा रही है। न्यास ने 110 लोगों को अस्थाई तोर पर नियुक्त किया है तथा आपात स्तिथि से निपटने के लिए क्यू आर टी गाड़ियां हर वक्त तैयार रहेंगी। हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सीता राम मरडी ने सुरक्षा प्रबधों का जायजा लिया। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News