50 की उम्र में भी दिखेंगी जवां अगर फॉलो करेंगी ये ब्यूटी टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 05:24 PM (IST)

जवान होने के उपाय  : बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां, आंखों के नीचे काले घेरे, गहरी लकीरें और त्वचा में ढीलापन आना शुरू हो जाता है, जिससे वह बूढ़ी दिखने लगती हैं। यंग दिखने और जवां रहने के लिए महिलाएं कई तरह की क्रीमों और ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन उससे भी कोई फायदा नहीं होता। क्योंकि आप इस प्राकृतिक प्रक्रिया को रोक नहीं सकती लेकिन कुछ टिप्स फॉलो करके आप अपनी सुदंरता को बरकरार जरूर रख सकती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में बातएंगे, जिससे आप 50 की उम्र में भी जवां दिखाई देंगी।

जवां दिखने के टिप्स
1. बढ़ती उम्र में भी जवां दिखने के लिए स्किन केयर बहुत जरूरी होती है। अगर आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट और एक्‍स‍फोलिएट रखेंगी तो बढ़ती उम्र में आपकी स्किन चमकदार बनी रहेगी।

PunjabKesari

2. अपनी त्वचा को मॉइशचराइज करना न भूलें। इसके अलावा स्किन को प्लंप्स करना भी बहुत जरूरी है। इससे कम मेकअप करने पर भी आपकी त्वचा ग्लो करती है।
 

3. त्वचा की चमक को बरकरार रखने और झुर्रियों को दूर करने के लिए एंटी-एजिंग या रेटिनोल क्रीम का इस्तेमाल करें।
 

4. स्किन प्रॉब्लम जैसे चेहरे पर झुर्रियां, आंखों के नीचे काले घेरे, गहरी लकीरें और त्वचा में ढीलापन दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा मेकअप साफ करने के लिए भी कॉटन में नारियल तेल लगाकर इस्तेमाल करें।
 

5. चेहरे पर नेचुरल स्क्रब और फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा की शुष्की और रूखापन निकल जाएगा।
 

6. धूप में निकलने से पहले हाथों, चेहरे और गर्दन पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा मेकअप करते समय टिंटेड सनस्‍क्रीन का इस्तेमाल करें। यह आपको धूप से भी बचाएगी और आपको फाउंडेशन भी नहीं लगाना पड़ेगा।

PunjabKesari

7. स्किन केयर के लिए कोई भी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा टाइप जरूर जान लें, नहीं तो आपको ब्यूटी प्रॉडक्ट का साइड इफेक्ट हो सकता है। इसलिए अपनी स्किन टाइप पता करने के बाद ही अपने लिए कोई प्रॉडक्‍ट चुनें।
 

8. 50 की उम्र में आपको समझना चाहिए कि आप जितना कम मेकअप करेंगी उतनी ज्यादा ही फ्रैश और अच्छी दिखेंगी। इसलिए ज्यादा मेकअप प्रॉडक्‍ट्स का इस्तेमाल न करें। अपने मेकअप को हल्‍का और नैचुरल रखें।
 

9. चेहरे से झर्रियों को हटाने के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। इसे हल्का गुनगुना करके मालिश करने से स्किन को प्राप्त मात्रा में नमी और पोषण मिलता है। नमी मिलने से स्किन हाइड्रेट रहती है और आप ज्यादा उम्र में भी जवां दिखाई देती हैं।
 

10. जिन महिलाओं को धूम्रपान करने की आदत होती है उनकी स्किन समय से पहले ढीली पड़ने लगती है। अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहती है तो धूम्रपान से दूर रहे। धूम्रपान करने की आदत आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है।
 

11. अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहती है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। ज्यादा पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बड़ी आसानी से बाहर निकल जाते हैं और स्किन साफ रहती है। इससे आप 50 की उम्र में भी जवां दिखाई देती है।
 

12. स्‍वस्‍थ आहार त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में बेहद मददगार होता है। सही आहार का सेवन करने से आपको कैमिकल युक्त क्रीमों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए अपनी डाइट में अमीनो एसीड युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंड़े,दूध,चिकन, दालें और ड्राई फ्रूट के डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा भरपूर नींद और खुश रहें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static