स्टीम बाथ में सिल्वर ज्वैलरी पहनना सही है या नहीं?

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 06:55 PM (IST)

थकावट को दूर करने के लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट लेते हैं, उसी में से एक है स्टीम बाथ। कुछ लोग समझते हैं कि सर्दियों में ही स्टीम बाथ लिया जा सकते है लेकिन यह किसी भी मौसम में फायदेमंद होता है। यह त्वचा के बंद रोम छिद्रो को खोलने के साथ-साथ शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है। जिससे पुरानी कोशिकाओं की मुरम्मत और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। वजन कम करने के लिए भी स्टीम बाथ बेहतर उपाय है। 


कैसे लें स्टीम बाथ? 
इस बात का पूरा ध्यान रखें कि यह एक तरह का ट्रीटमेंट है, समय से ज्यादा लेने पर नुकसान भी हो सकता है। इसे 15 मिनट से ज्यादा न लें। स्टीम बाथ के दौरान शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है। इसके पहले और बाद में कुछ खास बातों और डाइट पर ध्यान देना पड़ता है। तभी इसका सही फायदा मिल सकता है। ट्रीटमेंट के कुछ देर बाद तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। जिसमें आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, बाथ लेने के बाद जिस कमरे में जा रहे हैं, वहां का तापमान न को ज्यादा ठंड़ा और न गर्म होना चाहिए। सामान्य तापमान वाले कमरे में कुछ देर के लिए आराम करें। सामान्य अवस्था में आने के बाद ही नहाएं। 


स्टीम बाथ में सिल्वर ज्वैलरी पहनना सही है या नहीं?
हर ट्रीटमेंट के अपने नियम होते है ताकि इसका पूरा फायदा उठाया जा सके। स्टीम बाथ ले रहे हैं तो सिल्वर ज्वैलरी पहनकर न जाएं। बेहतर होगा की इसे घर पर पहले ही उतार दें। स्टीम बाथ के दौरान सिल्वर या फिर मैटल की ज्वैलरी जल्दी गर्म हो जाती है। इससे स्किन के बर्न होने का भी डर रहता है। वहीं, कई बार इससे त्वचा पर हल्की सूजन भी आ सकती है जिससे ज्वैलरी टाइट होने का डर रहता है। बेहतर होगा की आप किसी भी तरह की ज्वैलरी न पहनें।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static