क्रिकेट से सन्यास ले चुके मोहम्मद कैफ ने की राजनीति से तौबा

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 05:12 PM (IST)

लखनऊः क्रिकेट से सन्यास का ऐलान कर चुके पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने राजनीति से तौबा कर ली है। हालांकि वह उत्तर प्रदेश में युवा खिलाडिय़ों के लिए कुछ करना चाहते हैं और प्रदेश के क्रिकेट ढांचे में बदलाव में भी भूमिका निभाना चाहते हैं।

गौरतलब है कि 37 वर्षीय क्रिकेटर वर्ष 2014 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। उत्तर प्रदेश की फूलपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने उन्हें प्रत्याशी बनाया। यहां उनका मुकाबला वर्तमान में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से था। अपनी बल्लेबाजी से बड़े बड़े गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले कैफ राजनीति की अपनी पहली पारी में क्लीन बोल्ड हो गए थे। 

चुनाव में मौर्य को जहां पांच लाख से अधिक वोट मिले थे, वहीं कैफ करीब 58 हजार वोट पाकर चौ​थे स्थान पर रहे थे। क्रिकेट से सन्यास ले चुके कैफ ने बताया,‘‘बस, अब बहुत हो गया क्रिकेट। अब मैं अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताना चाहता हूं । हालांकि मैं भारतीय टीम में तो नहीं था, पर छत्तीसगढ़ रणजी टीम से जुड़ा था, जिसकी वजह से साल में पांच से छह महीने मैं घर से बाहर रहता था। मैं अपने परिवार को बिल्कुल समय नहीं दे पाता था। मेरे बच्चे अभी बहुत छोटे है, इस समय उन्हें मेरी जरूरत है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राजनीति में दोबारा किस्मत आजमाने के सवाल पर कैफ ने कहा कि अभी मैं किसी क्षेत्र में किस्मत नही आजमा रहा हूं। राजनीति के बारे में तो कभी सोचा ही नहीं। एक बार चुनाव लड़ लिया, बस, काफी है। पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश में पैदा हुआ हूं और यहां से ही मैंने क्रिकेट का ककहरा सीखा है। इसलिये मैं जो भी भविष्य में करूंगा वह अपने प्रदेश के लिए ही करूंगा । मैं भविष्य में अपने प्रदेश के उभरते खिलाडिय़ों के लिये कुछ करना चाहूंगा और अगर उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ मुझे कोई जिम्मेदारी देना चाहेगा तो उस पर भी विचार किया जाएगा लेकिन कुछ समय बाद। 

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर होने का ऐलान किया। कैफ ने करीब 12 साल पहले भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था। टीम में वह निचले मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे। उनकी फील्डिंग के सभी कायल थे। 37 साल के कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट मैच और 125 वन डे मैच खेले हैं। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और रायल चैलेंजर्स बंगलौर के लिये आईपीएल क्रिकेट भी खेला था। वर्तमान में वह कमेंटेटर हैं।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static