चेहरे से बढ़ती उम्र के निशान हटाने के लिए इस तरह करें हर्बल स्टीम थेरेपी

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 01:58 PM (IST)

गलत खान-पान और तनाव के कारण या फिर जरूरत से ज्यादा केमिक्लस युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के कारण समय से पहले चेहरे पर बढ़ती उम्र का निशान यानि झुर्रिया पड़ने लगती हैं। जिसे छुपाने के लिए लोग कई तरह ट्रीटमेंट करवाते हैं। जिससे फायदा कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलते हैं। आज हम आपको हर्बल स्टीम थेरेपी के बारे में बताएंगे, जिसे आप बड़ी आसानी से घर पर कर सकते हैं। इस थेरेपी में उपयोग किए जाने वाले हर्ब्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉली-फिनॉल के साथ एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाएं रखने में मदद करते हैं। आइए जानिए किस तरह घर पर करें हर्बल स्टीम थैरेपी?

1. इस तरह होता है फायदा
इस थैरेपी को करते समय पानी में हर्बल एसेंशियल ऑयल मिला कर स्टीम ली जाती है, जिससे चेहरे की स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। स्किन की नई कोशिकाएं बनती है और उनमें कसावट आती है।

2. इस तरह इस्तेमाल करें एसेशिंयल ऑयल
कभी भी एसेशिंयल ऑयल का इस्तेमाल चेहरे पर सीधा नहीं किया जा सकता बल्कि इसे पानी में मिला कर स्टीम लेने में किया जाता है। हर्बल स्टीम थैरेपी के लिए रोजमेरी, लेवेंडर आदि के एसेशिंयल ऑयल का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को जवां बनाएं रखने के साथ तनाव को भी दूर करते हैं।

3. इस तरीके से हर्बल स्टीम थैरेपी
पैन में 6 कप पानी डाल कर गर्म करें और इसमें उबाल आने के बाद इसे आंच से उतार दें। फिर इसमें लेवेंडर या रोजमेरी के ऑयल की 4 बूंदें डालें। अब पैन के ऊपर चेहरे को तौलिए से कवर करके 5 मिनट तक स्टीम लें। इसके बाद चेहरे को तौलिए से अच्छी तरह साफ करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static