क्या डायबिटीज के दौरान स्तनपान कराना फायदेमंद है

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 11:35 AM (IST)

Diabetes : शिशु के जन्म के बाद उसके लिए सबसे पहला और पौष्टिक आहार माना जाता है मां का दूध। स्तनपान कराने से जितना फायदा शिशु को होता है उतना ही मां को होता है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि कुछ महिलाएं डायबिटीज की शिकार होने के कारण वह स्तनपान कराना नुकसानदेह समझती है लेकिन उनका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। आज हम आपको बताएंगे डायबिटीज के दौरान किन परिस्थितियों में ब्रेस्ट फीडिंग कराना फायदेमंद है और कब नुकसानदेह है?



डायबिटीज के दौरान स्तनपान के फायदे
डायबिटीज के दौरान महिला का स्तनपान कराना काफी फायदेंमद होता है। वह जब-जब ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं, तब-तब शरीर से 500 कैलोरी घटती है और वह महिला स्वस्थ रहती है। जिन महिलाओं को पहले डायबिटीज था, उन्हें स्तनपान के दौरान ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कम इंसुलिन की जरूरत पड़ी।
एक सर्वे के अनुसार पता लगाया गया कि 2 महीने तक स्तनपान कराने से महिलाओं में डायबिटीज होने की संभावना 50 प्रतिशत कम होती है और 5 महीने तक स्तनपान कराने वाली मांएं डायबिटीज से काफी हद तक बचकर आगे निकल जाती है। इसके पीछे की वजह ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान घटने वाले वजन की मात्रा को भी माना जाता है।



डायबिटीज के दौरान स्तनपान के नुकसान
जिन महिलाओं को टाइप-2 डायबिटीज हो, उनके लिए बच्चे को स्तनपान कराना नुकसान देह हो सकता है। इस डायबिटीज में शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनाता और साथ ही में इंसुलिन का विरोध भी करता है। इस कारण शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है और यह कई बीमारियों का भी कारण बन सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static