इस जिला में जल्द दूर होगी पानी की किल्लत, नगर निगम ने उठाए कड़े कदम

6/21/2018 6:44:21 PM

ग्वालियर : शहर में पानी की बढ़ती किल्लत को देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने अब चंबल से पानी लाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए परिषद में एमआईसी से प्रस्ताव पारित हो चुका है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर से 398 करोड़ रुपए के लोन की स्वीकृति भी मिल चुकी है। इसके लिए एनसीआर ने नगर निगम से विभिन्न विभागों की एनओसी मांगी हैं। एमओसी मिलने के बाद एनसीआर से नगर निगम को लोन राशि जल्द मिलने की उम्मीद है। यह एक लॉन्ग टर्म लोन होगा जिसे 15 से 20 साल में नगर निगम को चुकाना होगा।

दरअसल ग्वालियर में पानी के एकमात्र स्रोत जलाशय की स्थिति दिनों दिन बदहाल होती जा रही है। क्योंकि पिछले 5 सालों से जिला सूखे की स्थिति से जूझ रहा है। ऐसे में शहर को 2050 तक पानी की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए चंबल नदी से पानी की आपूर्ति करना एक बड़ा प्रोजेक्ट है। नगर निगम में वाइल्ड लाइफ, एनएचएआई और रेलवे में अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रस्तुत किए हैं।

नगर निगम को उम्मीद है कि यह प्रमाण पत्र मिलने के बाद लोन की राशि जारी होगी और उसके बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी नगर निगम प्रशासन को उम्मीद है कि अगले दो सालों में चंबल नदी से ग्वालियर में पानी लाने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Prashar

Recommended News

Related News