उच्चतर शिक्षा विभाग का फैसला, पहले वेरिफिकेशन फिर होगा एडमिशन (Video)

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 05:07 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हायर एजुकेशन विभाग ने दाखिलों में गड़बड़ी से बचने के लिए नया नुक्ता निकाला है। हायर एजुकेशन विभाग ने दाखिले से पहले ऑन लाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन कराने का फैसला लिया है। जिससे कागजातों में गड़बड़ी वाले विद्यार्थी को दाखिले की लाइन से आऊट किया जाएगा। जिन विद्यार्थियोंं के कागजातों की सही वेरिफिकेशन होगी उन्हीं को दाखिले के लिए लगाई जाने वाली पहली सूची (पहली जुलाई) में जगह मिल पाएगी।

दाखिलों के लिए नौकरियों की तरह होगा वेरिफिकेशन
पहली बार हायर एजुकेशन विभाग ने दाखिलों के लिए नौकरियों की तरह वेरिफिकेशन  कराने का फैसला लिया है। 22 जून तक दाखिले के लिए ऑन लाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। उसके बाद विभाग पहली बार 24 व 25  जून को हायर एजुकेशन विभाग पहली प्रोविजनल मैरिट सूची जारी करेगा। सूची में जिन विद्यार्थियों के नाम शामिल होंगे उनको 26 से लेकर 28 जून तक अपने कागजातों की वेरिफिकेशन करानी होगी। वेरिफिकेशन में दसवीं, बारहवीं, आधार कार्ड, रिहायशी प्रमाण-पत्र के अलावा अन्य ऑरिजनल दस्तावेज शामिल हैं। प्रोविजनल मेरिट सूची में शामिल बच्चों के दस्तावेज सही मिलने के बाद ही उनके दाखिले के लिए अगला प्रोसेस शुरू होगा। बिना वेरिफिकेशन के किसी भी विद्यार्थी को दाखिला नहीं मिल पाएगा। सब कुछ हायर एजुकेशन विभाग की साइट पर ही उपलब्ध होगा। 

वेरिफिकेशन के लिए प्राध्यापकों की टीम या कमेटी बनाने के आदेश
उच्चतर शिक्षा विभाग ने वेरिफिकेशन के लिए प्राध्यापकों की टीम या कमेटी बनाने के भी आदेश दिए हैं। ये कमेटियां पहले बच्चों के प्रमाण पत्रों का मिलान करेंगी उसके बाद ही यहां से साईट पर क्लिक किया जाएंगा। कॉलेज से किया गया क्लिक ही आगे के प्रोसेस को शुरु करेगा। उसके बाद संंबंधित छात्र के पास पहली बार हायर एजुकेशन विभाग दाखिले से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध करवाएगा। ऑन लाइन किए गए आवेदन के वक्त आवेदक का मोबाइल नम्बर दर्ज करवाना जरूरी करवाया है। चूंकि  प्रोविजनल मैरिट सूची लगाए जाने के वक्त विद्यार्थी के पास मैसेज किया जा सके। 

मैसेज के जरिए मिलेगी सारी सूचना
विद्यार्थी को मैसेज के माध्यम से यह बताया जा सके कि किस दिन कागजातों(प्रमाण-पत्र) की जांच होगी और उसको किस दिन दाखिले के लिए वेरिफिकेशन कराने के लिए कॉलेज में पहुंचना है। अब सारी सूचनाओं का आदान-प्रदान मोबाइल पर भेजे जाने वाले मैसेज के जरिए ही होगा। जो 26, 27 व 28 जून को होने वाली वेरिफिकेशन के बारे में मोबाइल पर मैसेज भेजकर सूचना दी जाएगी।

ऑन लाइन सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा दी जाएगी
ऑन लाइन सूची जारी करने के बाद संबंधित कॉलेज प्रिंट आऊट निकालकर नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेगा।  उसके बाद दो, तीन व चार जुलाई तक विद्यार्थी दाखिले के लिए कॉलेजों में फीस जमा करवा सकेंगे। इसी तरह 5 व 6 जुलाई को दूसरी प्रोविजनल मेरिट सूची जारी होगी। इस दौरान 7 से 9 जुलाई तक विद्यार्थियों के दस्तेवेजों की वेरिफिकेशन होगी। इसका कार्य पूरा होने के बाद 12 जुलाई को दाखिले के लिए दूसरी लिस्ट लगाई जाएगी। इस सूची में जगह पाने वाले विद्यार्थियों को 12,13 तथा 14 जुलाई तक फीस जमा करवानी होगी। अगर इस दरम्यान फीस जमा नहीं करवाई गई तो उन विद्यार्थियों को दाखिले की दौड़ से बाहर कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभी तक हायर एजुकेशन के दाखिले के लिए भेजे गए शैडयूल  के हिसाब से इस बार तीसरी दाखिले की सूची नहीं लगाई जाएगी। दो सूचियों में ही सीटों के हिसाब से दाखिला हो जाएगा। 

गलती सुधारेगा कॉलेज 
पहली बार हायर एजुकेशन विभाग ने ऑन लाइन आवेदनों में जो त्रुटि रह गई है। उनको कॉलेज मुखियाओं को अपने स्तर पर दुरुस्त करने की छूट दी है। हालांकि यह सब कार्य हायर एजुकेशन की नजरों तले होगा लेकिन पहली बार इस तरह की छूट दिए जाने के बाद विद्यार्थियों को थोड़ी सी राहत जरूर मिलेगी। आवेदन में गलती सुधारने के बारे में कॉलेज को हायर एजुकेशन विभाग को सूचना देनी होगी। यहां यह बताते चले कि अभी तक हायर एजुकेशन विभाग के शैडयूल के हिसाब से 13 जुलाई को कॉलेजों में कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएंगी। खाली सीटों के लिए अलग से शैडयूल  आएगा। शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार दाखिले के लिए तीसरी सूची नहीं लगाई जाएगी। बल्कि जो सीट खाली रह जाएगी उसके लिए अलग से हायर एजुकेशन विभाग शैडयूल भेजेगा। उन खाली सीटों के लिए अलग से ही कार्यक्रम तय करके उन पर दाखिला किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static