स्पीति में जल संकट: होटलों में एक साल से नहीं आया पानी

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 12:57 PM (IST)

उदयपुर (जगमोहन): पर्यटन के भरपूर सीजन में जनजातीय स्पीति उपमंडल के सभी होटल पानी मांग रहे हैं। आई.पी.एच. विभाग ने मुख्यालय काजा के सभी होटलों की पेयजल आपूर्ति करीब 1 साल से बंद कर रखी है। इतने लंबे समय से पानी बंद होने के कारण होटलियर्ज पानी की किल्लत से परेशान हैं। दूसरी तरफ विभाग का तर्क है कि होटलों में पेयजल की खपत बहुत अधिक है और पेयजल योजनाओं के टैंक खाली हैं। रिहायशी इलाकों के लिए ही पानी पूरा नहीं हो रहा है तो होटलों के लिए कहां से दें। 


जल संकट के इन हालात में होटलों को पेयजल उपलब्ध करवाने से विभाग ने साफ मना कर दिया है। गौरतलब है कि काजा में ही इस समय 100 से अधिक होटल विश्राम गृह व होम स्टे पर्यटकों की सुविधा के लिए खोले गए हैं। इन सभी होटलों में इन दिनों पर्यटकों की बाढ़ है लेकिन आई.पी.एच. के पानी का सूखा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। विभागीय स्तर पर होटलों को पानी के कनैक्शन जारी कर दिए गए हैं लेकिन होटलों के नल अरसे से नहीं टपके हैं। होटलों में न तो पानी की आपूर्ति बहाल की गई है और न ही आने वाले समय में उन्हें आई.पी.एच. का पानी मिलने की संभावना है। यही हाल शीत मरुस्थल के अन्य पर्यटन स्थलों में भी बना हुआ है। 


क्या कहते हैं होटल संचालक
होटल संचालक टाकपा, लोबजंग, छेरिंग नमज्ञाल, तंडुप व तन्पा रिगजिन सहित कई होटल संचालकों ने कहा कि सर्दियों की बर्फबारी हो या गर्मियों का पर्यटन सीजन, साल के 12 महीने स्पीति उपमंडल में आई.पी.एच. का पानी नहीं मिल पा रहा है। लोग विभागीय अधिकारियों से पानी के लिए फरियाद लगाते हुए थक चुके हैं लेकिन लुप्त होते पानी ने विभाग की चिंताएं भी बढ़ा दी हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि स्पीति में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व जनजातीय उपयोजना के तहत प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं लेकिन लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। 


विभाग ने पानी देने से साफ मना किया 
काजा के होटलियर्ज विभाग ने इसके लिए पूरी तरह से असमर्थता जता दी है लेकिन विभाग ने उन्हें पानी देने से साफ मना कर दिया है। इन हालात में स्पीति के समस्त होटलियर्ज विभाग से खफा हैं। होटलों में पैदा हुए जल संकट ने पर्यटकों के लिए पानी का इंतजाम करने के कार्य ने जहां विभाग के सामने कड़ी चुनौती खड़ी कर दी है, वहीं होटलियर्ज के होटलों में पानी डीजल के भाव पहुंच रहा है। कई होटलियर्ज ने बताया कि किराए की ट्रैक्टर ट्रालियों व जीपों में पानी की टंकियां नदी से होटलों तक पहुंचाई जा रही हैं। पर्यटकों के लिए बिना फिल्टर किया गया यह पानी स्पीति नदी से लाया जा रहा है। रोजाना हजारों पर्यटक स्पीति में दस्तक दे रहे हैं। देश-विदेश से स्पीति आने वाले पर्यटक भी शायद अनजान होंगे कि उनके लिए होटलों में जिस पानी का इस्तेमाल हो रहा है, वह पानी बिना फिल्टर किया हुआ नदी-नालों से उठाकर लाया गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News