डेंगू को रोकने के लिए विधायक विज की विभागीय अमले के साथ सर्जीकल स्ट्राइक की तैयारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 11:10 AM (IST)

पठानकोट (शारदा): डेंगू का प्रकोर हर बार मानवीय जिंदगियों पर होता है तथा कई परिवार इसकी जद में आकर या तो वित्तीय घाटे में चले जाते हैं तो कई लोगों की समय पर इलाज न मिल पाने से जान भी चली जाती है। दूसरे शब्दों में अगर कहा जाए कि डेंगू का डंक हर दफा गर्मी के मौसम में आम जन को बुरी तरह काटता है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। हालांकि गर्मी के जोर पकड़ते ही सेहत विभाग का अमला सक्रिय होकर डेंगू के लारवे को लोकेट करने व मौके पर नष्ट करने की मुहिम में जुट जाता है। बावजूद इसके हर बार कई क्षेत्र डेंगू की जद में आ जाते हैं इनमें से अधिकांश स्लम बस्तियां होती हैं। यहां सफाई व्यवस्था उस स्तर पर नहीं होती जिस पैमाने पर डेंगू के डंक से बचने के लिए होनी चाहिए। 

डेंगू के खात्मे के लिए सिर्फ सेहत विभाग के प्रयास काफी नहीं होते अपितु इसके लिए नगर निगम प्रशासन का जिम्मा कहीं अधिक बड़ा होता है। बावजूद इसके नगर निगम की सुस्त रफ्तार व ढिलमुल कार्यप्रणाली अंतत: डेंगू रोग के फैलाव के मामले में घातक सिद्ध होती है। चूंकि सफाई व मच्छर मारने के लिए फॉगिंग का दारोमदार निगम प्रशासन का है, अगर ऐसे में जिस प्रकार सेहत विभाग शुरूआती दौर में ही तेजी दिखाते हुए अपने दायित्वों को अमलीजामा पहनाने में डेंगू अवेयरनैस टीम को चिन्हित क्षेत्रों में भेजकर लोगों को जागरूक व लारवे को लोकेट करके खत्म करने में जुट जाता है। इसके साथ तारतम्य स्थापित करके अगर निगम प्रशासन भी उसी पैटर्न पर अपनी मुस्तैदी दिखाए तथा फॉगिंग को हर वार्ड व मोहल्ले तक पहुंच बनाकर करे तो डेंगू जैसे घातक रोग के मच्छरों के पैदा होने की संभावना कहीं अधिक कम हो जाएगी। ऐसी स्थिति में डेंगू का प्रकोप भी निश्चित रूप से कम हो सकेगा। 

आम जनता का मानना है कि जब निगम प्रशासन के पास मच्छर मारने वाली फॉङ्क्षगग मशीनों का पर्याप्त नफरी व अमले सहित संरचना है तो इस मामले में ढिलाई बरतना निश्चित रूप से आम जनता के स्वास्थ्य व कई अनमोल मानवीय जिंदगियों के लिए खतरे की घंटी है।डेंगू के हर वर्ष सामने आने वाले भयावह आंकड़ों को लेकर स्थानीय विधायक अमित विज भी गंभीर हैं। उन्होंने शुरू से ही इस रोग के फैलाव व जनता को इससे बचाव के लिए संज्ञान लेना शुरू कर दिया था तथा सेहत विभाग को सटीक हिदायतें जारी की हैं। दूसरे शब्दों में विधायक विज ने विभागीय अमले की इस प्रकार व्यूह रचना की है कि डेंगू के फैलाव से पहले ही उसके लारवे व मच्छरों को मारने के लिए सर्जीकल स्ट्राइक की तैयारी के लिए कमर कस ली है। 

वहीं सेहत विभाग ने डेंगू की आमद का संज्ञान लेते हुए सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार किया है यहां डेंगू के संदिग्ध/पॉजीटिव रोगियों का समुचित इलाज करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं डेंगू रोगियों के टैस्ट आदि की मशीनी उपकरण भी तैयारी में हैं ताकि किसी भी संदिग्ध रोगी के पॉजीटिव पाए जाने के बाद इलाज युद्ध स्तर पर शुरू किया जा सके। एस.एम.ओ. डा. भूपिन्द्र सिंह के अनुसार सिविल अस्पताल प्रबंधन डेंगू से निपटने के लिए पूरी तरह चौकस व कमर कसे हुए है। संदिग्ध रोगियों के टैस्ट व इलाज पूरी तरह से मुफ्त सिविल अस्पताल में किया जाता है।

प्राइवेट इलाज करवाने पर आता है 2-5 लाख का खर्च
कई बार डेंगू रोगी के परिजन उसे इलाज के लिए प्राइवेट तौर पर स्थानीय या बाहरी अस्पतालों का रुख करते हैं परन्तु निजी अस्पतालों में इलाज के चलते जहां उन्हें भारी परेशानियां आती है, वहीं वित्तीय झंझटों से भी जूझना पड़ता है। माना जाता है कि निजी तौर पर इलाज करवाने पर एक डेंगू रोगी पर 2 से 5 लाख रुपए तक का भारी भरकम खर्च करना पड़ता है। ऐसे में आम जनता का मानना है कि अगर समय पर व समुचित इलाज डेंगू रोगी का सिविल अस्पताल में ही हो जाए तथा रोगी कुछ ही दिनों में बेहतर हालात में आ जाए तो स्थिति काफी अच्छी हो सकती है वहीं डेंगू का डंक भी कम प्रभाव डाल पाएगा। 

विधायक के संकल्प को पूरा करने के लिए 3 टीमें गठित : मलकीयत सिंह 
निगम के हैल्थ इंस्पैक्टर मलकीयत सिंह ने सम्पर्क करने पर कहा कि नगर निगम ने विधायक विज का डेंगू की रोकथाम हेतु लिया गया संकल्प पूरा करने के लिए फॉङ्क्षगग, स्प्रे व लारवा चैक करने के 3 टीमें गठित की हैं। जो डेंगू के प्रकोप को कम करने के लिए मुस्तैदी से जुट गई हैं। फॉङ्क्षगग व स्प्रे की टीम अपने लक्ष्यों को पूरा कर रही हैं, वहीं लारवा लोकेट टीम विभिन्न क्षेत्रों में जाकर डेंगू के मच्छर के लारवे को ढूंढकर मौके पर खत्म करने के लिए युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। 

जनता से क्या हैं अपेक्षाएं
*लोग जागरूक होकर आस-पास सफाई रखें व पानी लंबे समय तक एकत्रित न होने दें।
*घरों में रखे बर्तनों, कूलरों, पानी की टैंकियों व गमलों का पानी समय-समय पर बदलें।
*पूरे कपड़े पहनकर रखें ताकि शरीर डेंगू के मच्छर की जद में न आने पाए।
*संदिग्ध लक्षण उभरने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

हर वार्ड व हर घर तक लेकर जाऊंगा कैंपेन : विज
विधायक अमित विज ने कहा कि वह डेंगू के संक्रमण से अपने क्षेत्र को 100 फीसदी समाप्त करने के लिए अत्यंत गंभीर हैं तथा इस बाबत पूरा फोकस रखे हुए हैं। वहीं निगम प्रशासन को भी सेहत विभाग के साथ तारतम्य स्थापित करने को कहा है ताकि संयुक्त प्रयासों से डेंगू का प्रकोप इस बार हलके में न फैलने पाए। उन्होंने कहा कि वह इस कैंपेन को हर वार्ड व हर घर तक लेकर जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News