2020 तक पंजाब में हो सकते हैं  बड़े आत्मघाती हमले

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 10:12 AM (IST)

जालंधर (राकेश, सोमनाथ): आई.एस.आई. पंजाब में बड़े आत्मघाती हमलों की साजिश रच रही है। आई.एस.आई. का इरादा जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक साथ फ्रंट खोलने और योजना के तहत पंजाब में दीनानगर और पठानकोट जैसे बड़े आतंकी हमले करवाने का है। खुफिया एजैंसियों का कहना है कि पाकिस्तान में सक्रिय खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों के आकाओं को कहा गया है कि वे लश्कर, जैश और हिजबुल के साथ मिलकर काम करें।

PunjabKesari
खुफिया एजैंसियों को आशंका है कि ये हमले 2020 तक हो सकते हैं। यह भी जानकारी मिली है कि पिछले एक महीने में 2 बार लश्कर का प्रमुख हफीज सईद, पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का महासचिव गोपाल सिंह चावला और हैप्पी पी.एच.डी. पंजाब के साथ लगती सीमा पर देखे गए हैं। गोपाल सिंह चावला इंटरनैशनल सिख फैडरेशन के चीफ  लखबीर सिंह रोडे और हैप्पी पी.ए.डी. के साथ मिलकर काम कर रहा है। खुफिया एजैंसियों का कहना है कि रणजीत सिंह नीटा को पंजाब में बड़े सीरियल बम विस्फोटों का जिम्मा सौंपा गया है। PunjabKesari
सैन्य ठिकाने और बड़े मॉल्स निशाने पर
खुफिया एजैंसियों के मुताबिक आई.एस.आई. पंजाब में सैन्य ठिकानों और इसके साथ-साथ बड़े मॉल्स पर हमलों की योजना बना रही है। खुफिया एजैंसियों को ऐसी लीड मिली है कि लश्कर के मुजफ्फराबाद में चल रहे 4 कैम्पों में बब्बर खालसा इंटरनैशनल के आतंकी प्रशिक्षण ले रहे हैं। इन कैम्पों में 45 के करीब आतंकी प्रशिक्षण ले रहे हैं जिनमें 25 पाकिस्तानी, 10 कनाडियन और 10 भारतीय युवक हैं। इन कैम्पों में अलकायदा के प्रशिक्षक ट्रेनिंग दे रहे हैं। आर्मी इंटैलीजैंस के मुताबिक लश्कर-ए-तोयबा अलकायदा के लिए मुरादी में चलते इस्लामिक स्टडी सैंटर में आतंकी तैयार कर रहा है।

PunjabKesari
ट्रेनिंग लेने वालों में मुक्खी भी शामिल
फोरलेन रोड चौबुर्जी चौक लाहौर स्थित मुख्यालय में लश्कर की मई में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था कि अब लश्कर पूरी तरह से खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों के साथ मिलकर काम करेगा। बैठक में लश्कर के चीफ  प्रो. हाफिज सईद, आई.एस.आई. के मेजर जनरल वशीद अरशद और बब्बर खालसा के चीफ  वधावा सिंह ने भाग लिया था। बैठक के बाद बब्बर खालसा ने मुजफ्फराबाद में चल रहे लश्कर के नए संगठन अशकरी विंग के मसकत कैंप में अपने लोगों को प्रशिक्षण लेने भेजा है। कैम्प में वधावा सिंह का बेटा जतिंद्र सिंह उर्फ  मुक्खी भी प्रशिक्षण ले रहा है। 

पंजाब में 2 बड़े हमले कर चुके हैं लश्कर और जैश 
लश्कर-ए-तोयबा और जैश-ए-मोहम्मद पठानकोट एयरबेस और दीनानगर पुलिस थाने पर हमला कर चुके हैं।  इन दोनों आतंकी हमलों में आतंकवादियों ने पंजाब के साथ लगती सीमा से ही घुसपैठ की थी। सूत्रों के मुताबिक आतंकी घटनाओं के लिए लश्कर-ए-तोयबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन और जैश-ए-मोहम्मद को पंजाब के हवाला नैटवर्क से पैसा जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में सेना द्वारा शिकंजा कसने के बाद अब आई.एस.आई. खालिस्तानी आतंकवादियों की मदद से पंजाब के हवाला नैटवर्क का प्रयोग कर रही है। इस बात की जानकारी केन्द्रीय खुफिया एजैंसियों को मिली है।

खुफिया एजैंसियों को सीमा पार से ऐसी सूचनाएं मिली हैं कि पिछले कुछ समय से पंजाब के हवाला नैटवर्क के माध्यम से ही जम्मू-कश्मीर के अलगाववादियों को फंङ्क्षडग हुई है। इसके साथ-साथ पंजाब के पठानकोट के साथ जम्मू-कश्मीर की सीमा से सटे पाक बॉर्डर से हथियारों की सप्लाई भी आ रही है। पंजाब में सक्रिय तस्करों को अब हैरोइन के साथ-साथ हथियार भी लाने को कहा गया है। आई.एस.आई. ने साफ  कर दिया है कि अगर कोई तस्कर हथियार लेकर जाएगा तो ही उसको हैरोइन दी जाएगी।  

कनाडा में सक्रिय आतंकी पंजाब के लिए खतरा 
केंद्रीय खुफिया एजैंसियां इंगलैड, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानी आतंकियों पर नजर रखे हुए हैं जबकि केंद्र सरकार भी कनाडा में सक्रिय और पंजाब पुलिस को वांछित आतंकियों के प्रत्यार्पण लिए कनाडा सरकार पर दबाव बनाए हुए है। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को पंजाब दौरे दौरान वांछित 9 आतंकियों की सूची सौंप चुके हैं जो पंजाब में दोबारा खालिस्तानी मूवमैंट को बढ़ाना चाहते हैं और पंजाब में सक्रिय गैंगस्टर उनके संपर्क में हैं। इनमें खालिस्तान समर्थक गुरजीत सिंह चीमा जोकि ब्रैम्पटन में रहकर इंटरनैशनल सिख यूथ फैडरेशन को चला रहा है भी शामिल है। वह पंजाब में धार्मिक कट्टरता फैलाने और नई भर्ती सहित आतंकी गतिविधियों के लिए फंड मुहैया करवाने के केसों में पंजाब में मोस्ट वांटेड है। इसी तरह एक अन्य खालिस्तानी समर्थक गुरप्रीत सिंह भी कनाडा के ब्रैम्पटन में सैटल है जिसका संबंध इंटरनैशनल सिख यूथ फैडरेशन से है। गुरप्रीत आतंकी गतिविधियों के लिए फंड्स मुहैया करवाने जैसे मामलों में शामिल है।

सूची में शामिल हरदीप सिंह निज्झर वर्तमान में कनाडाई नागरिक है और आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता के चलते उसे कनाडा में गिरफ्तार किया गया था और बाद में छोड़ दिया गया। इसके अलावा गुरजिन्द्र सिंह पन्नू जिला तरनतारन के थाना सरहाली के गांव चौधरी वाला, नौशहरा पन्नू का रहने वाला है और वर्तमान में कनाडा के हैमिल्टन में सैटल है। गुरजिन्द्र सिंह पन्नू कनाडाई नैशनल और इंटरनैशनल सिख यूथ फैडरेशन को ऑप्रेट करता है। इनके अलावा कनाडा में रहता मलकीत सिंह उर्फ  फौजी भी पंजाब में आतंकी गतिविधियों के लिए फंड्स मुहैया करवाने और नई भर्ती करने जैसे मामलों में संलिप्त है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News