करियर का चुनाव करते समय न करें ये गलतियां

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्ली : किसी के लिए उसके करियर का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। क्योंकि इस समय लिए गए आपके एक सही और गलत निर्णय का प्रभाव आपकी सारी जिंदगी पर पड़ता है। आपके फैसले से ही आपके जीवन के विभिन्‍न चरण अनुभव और जिम्‍मेदारियां बनती है। इसलिए करियर से संबधित फैसले लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है ताकि भविष्य में किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े 

पहली या अासान नौकरी चुनना
 कोई नौकरी आसान है इसलिए इसे चुनना आपकी प्रतिभा के लिए अच्‍छा फैसला नहीं है। हमारा लक्ष्‍य ऐसे क्षेत्रों की तरफ रूख करने का होता है जिसमें हम हमारे काम में मजबूत प्रतिभा और क्षमताओं का उपयोग करें।

सैलरी के आधार पर चुनाव
यह गलती हमारे कल्‍चर में इस कदर बनी हुई है कि इसके लिए हमें प्रतिबद्ध होना होगा कि सेलरी के आधार पर चयन करने की बजाए प्रतिभा के आधार पर करियर चुनेंगे। सेलरी के आधार पर किया गया चयन हमें संतुष्‍ट नहीं करता है।

टाइटल के आधार 
पर एक अच्‍छा टाइटल आपको मिलेगा यह सोचकर आप जॉब का चयन कर रहे हैं तो यह एक और गलती है। आप वह करें जिसमें आप अच्‍छे हैं और जिसे आप एंजॉय कर सकें।

केवल मैनेजमेंट के ऑफर पर
अपने एम्‍प्‍लॉयर के साथ काम संबंधित विशेषताओं पर चर्चा करें कि आपके लिए कौन सा क्षेत्र उपयुक्‍त है। हाे सकता है कि अपने कौशल और विशेषज्ञता के परे आप अपने वर्तमान जॉब में जिम्‍मेदारी बढ़ा लें।

पेरेंट्स का दिल रखने के लिए 
 इसलिए जॉब करना कि आपके पेरेंट्स यह करते हैं या चाहते हैं, दोनों ही मामले में यह सही नहीं है। ऐसा करियर ट्रैक मत चुनिए। अपने पेरेंट्स के सपने पूरे करने के लिए ही अगर आप अपनी रूचि के परे करियर चुन रहे हैं तो अापके लिए यह गलत फैसला हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News