FIFA Worldcup: स्पेन से जीता तो पहली बार नॉकआउट में पहुंचेगा ईरान

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 09:49 AM (IST)

कजानः पांचवीं बार विश्वकप में खेल रहा ईरान फीफा विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट के ग्रुप बी मुकाबले में यदि बुधवार को पूर्व चैंपियन स्पेन के खिलाफ कुछ करिश्मा करने के लिये कामयाब रहा तो वह पहली बार विश्वकप के नॉकआउट चरण में चला जाएगा।  

PunjabKesari

ईरान को अपने पहले मुकाबले में मोरक्को के खिलाफ अंतिम मिनटों में विपक्षी टीम के आत्मघाती गोल से जीत मिली थी जबकि स्पेन ने पुर्तगाल के खिलाफ 3-2 की बढ़त बनाने के बाद ही अंतिम मिनटों के गोल से 3-3 से ड्रा खेला था। नॉकआउट में जाने के लिये स्पेन को भी यह मैच जीतना होगा।

PunjabKesari

स्पेन यदि उलटफेर का शिकार हुआ या फिर उसने ड्रा खेला तो उसके लिये इस ग्रुप में मोरक्को के खिलाफ अंतिम मैच करो या मरो का मुकाबला होगा।  स्पेनिश टीम अपने कोच जुलेन लोपेतेगुई के विश्वकप से मात्र दो दिन पहले हटाये जाने के बाद नये कोच फर्नांडो हिएरो के मार्गदर्शन में खेल रही है और पिछले मैच में पुर्तगाल के खिलाफ ड्रॉ के बाद टीम के प्रदर्शन को लेकर अब सवाल भी उठ रहे हैं।   

PunjabKesari

कागका पर स्पेन निश्चित ही ईरान से मजबूत दिख रही है जिसे दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत में जीत का दावेदार भी माना जा रहा है लेकिन रूस में हैवीवेट गत चैंपियन जर्मनी की हार और अर्जेंटीना का पदार्पण आइसलैंड के खिलाफ और ब्राजील तथा स्विटजरलैंड के बीच ड्रा चौंकाने वाला परिणाम रहा है जिसके बाद किसी को भी कम नहीं आंका जा सकता है। 

PunjabKesari

हिएरो ने भी माना कि जो जर्मनी के साथ हुआ वह किसी के साथ भी हो सकता है। उन्होंने कहा, यहां पहुंची सभी 32 टीमें मजबूत हैं और पहला मैच हमेशा मुश्किल होता है। हमें यूरोपियन चैंपियनों के खिलाफ अपनी गलती पता चल गयी है और अब हम ईरान के खिलाफ मजबूती से उतरेंगे। 

PunjabKesari

ओपनिंग मैच में स्पेन के स्टार गोलकीपर डेविड डी जिया ने भी भारी गलती की थी जिससे क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैट्रिक लगा पाये। डिफेंडर नाचो फर्नांडिका ने भी आसानी से पेनल्टी दे दी। हालांकि दानी कारवाजल अब फिट हैं और हिएरो राइट बैक के तौर पर उन्हें उतार सकते हैं। 

PunjabKesari

स्पेन के लिये हालांकि ईरान के डिफेंस को भेदना मुश्किल होगा जिसने 18 क्वालिफायर मैचों में केवल पांच गोल ही खाये हैं और यदि वह इसी प्रदर्शन को जारी रखता है तो ग्रुप बी में शीर्ष पर पहुंचने का मौका रहेगा। हालांकि अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण ईरान को विश्वकप से पूर्व कुछ अभ्यास मैचों का नुकसान हुआ है जिसने उसकी तैयारियों को कमजोर किया है। 

PunjabKesari

ईरान पिछले मैच में मोरक्को के खिलाफ इंजरी समय में आत्मघाती गोल की वजह से जीता था और स्पेन के खिलाफ उसे असली मेहनत करनी होगी।  रियाल मैड्रिड के पूर्व प्रमुख कोच कार्लाेस क्वीरोका स्पेन के खिलाफ टीम में सईद एजातोलाही को बुला सकते हैं जबकि मिडफील्डर ओमिद एब्राहिमी और स्ट्राइकर अलीरेजा जहानबख्श के भी चोटों से उबरकर खेलने की उम्मीद है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News