आशा वर्कर्स को मिलेगा 4000 रुपए निर्धारित मासिक मानदेय : विज

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 10:08 AM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने घोषणा की कि सभी आशा वर्कर्स को बिना किसी शर्त के 4000 रुपए का निर्धारित मासिक मानदेय दिया जाएगा, जो जनवरी, 2018 से लागू होगा। विज की अध्यक्षता में आज यहां आशा वर्कर यूनियन, हरियाणा की आयोजित एक बैठक में इस आशय का एक निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आशा वर्कर का कार्य सुनिश्चित करने के लिए उनके कार्य प्रदर्शन का मूल्यांकन वाॢषक आधार पर किया जाएगा।  

यह भी पढ़े : आशा वर्कर्स के मासिक प्रोत्साहन राशि में इजाफा, 1000 से बढ़ाकर 4000 रुपए किया


मंत्री ने कहा कि 5 कार्यों के लिए प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया। संस्थागत प्रसूति के लिए इस समय दी जा रही 300 रुपए और 200 रुपए की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर क्रमश: 400 रुपए और 300 रुपए किया जाएगा। इसी प्रकार, रूटीन टीकाकरण के लिए 150 रुपए के वर्तमान प्रोत्साहन को बढ़ाकर 250 रुपए किया जाएगा और एंट नाटल केयर के प्रोत्साहन को 250 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए, एच.बी.पी.एन.सी. को 250 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए और परिवार नियोजन/स्पेसिंग की प्रोत्साहन राशि 500 रुपए से बढ़ाकर 550 रुपए किया जाएगा।  

यह भी पढ़े : आशा वर्कर्स के मासिक मानदेय में की जाएगी वृद्धि, मिलेंगे 9000 प्रति माह : विज

उन्होंने कहा कि सभी आशा सुविधादाताओं की सेवाएं जारी रहेंगी। मासिक एन.एच.एम. अॄनग पर वर्तमान अतिरिक्त 50 प्रतिशत प्रोत्साहन पहले की भांति जारी रहेगा। मृतक आशा वर्कर के परिवार को ए.एन.एम. के क्रम में एक्सगे्रशिया अनुदान प्रदान किया जाएगा। नियमित और अनुबंध आधार पर एम.पी.एच.डब्ल्यू. (एफ) और स्टाफ नर्स की नियुक्तियों में पात्र आशा वर्कर को अधिमान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर के लिए 2018-19 में एंड्रोइड फोन प्रदान करने के लिए प्रस्ताव भारत सरकार की अनुमति के लिए भेजा गया है। सभी एस.सीज,  जिन्हें स्वास्थ्य और वैलनैस सैंटर में परिवर्तित किया जा रहा है, में आशा वर्कर को सांझा एलमीरा प्रदान की जाएंगी। उन्होंने आशा वर्कर यूनियन से तुरंत हड़ताल समाप्त करने का आग्रह किया है। 
 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static