अवैध कब्जा हटाने गई पुलिस पर हमला, प्रदर्शनकारियों पर भी लाठीचार्ज(Video)

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 04:06 PM (IST)

यमुनानगर: गांव शादीपुर में 100-100 वर्ग गज के प्लाटों को लेकर अवैध कब्जों को खाली करवाने गई पुलिस पर गांव वालों ने हमले का प्रयास किया, जिसमें निगम के कई कर्मी घायल हो गए। पुलिस की मौजूदगी में गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस की गाडिय़ों, जे.सी.बी. व कई वाहनों को भी तोड़ने का प्रयास किया। जब पुलिस ने हल्के बल का प्रयोग किया तो विमला देवी वासी शादीपुर बेहोश हो गई। गुस्साए ग्रामीणों ने बुजुर्ग महिला विमला को बिस्तर पर लेटा कर सड़क पर रख कर जाम लगा दिया। बाद में बुजुर्ग को एंबुलैंस से हॉस्पिटल उपचार के लिए भिजवाया। 

दरअसल शादीपुर गांव के टोल प्लाजा के नजदीक निगम की सरकारी जमीन पर लोगों ने कब्जा किया हुआ था। शिकायत के आधार पर जिला प्रशासन तहसीलदार जगाधरी दर्शन बिश्नोई के नेतृत्व में कब्जे हटाने पहुंचा। प्रशासन के मुताबिक जहां पर कब्जे थे, यहां पर 76 बी.पी.एल. लोगों के नाम सरकार द्वारा रजिस्ट्री करवाई गई थी। इस योजना के तहत कुल 300 लोगों ने आवेदन किया था। बी.पी.एल. धारक प्रशासन से कब्जा मांग रहे थे। 

जन प्रतिनिधियों पर गंभीर आरोप 
विरोध कर रहे गांव के रामकिशन, प्रेम चंद, राज कुमार, इंद्र सिंह, राम कुमार व इस्लाम गुर्जर ने इस कार्रवाई को गलत करार दिया। उनका कहना है कि कब्जा करने वालों की कोई गलती नहीं है। जन प्रतिनिधियों ने लोगों को लालच दिया कि वे यहीं बैठे रहे उन्हें यहीं प्लाट मिल जाएंगे। प्रशासन के स्तर पर ये गलती है कि वे इस बारे मुनादी करवाते। जन प्रतिनिधियों के माध्यम से सूचना दी जाती। ये बिल्कुल गलत है कि टीम जे.सी.बी. लेकर आई और कार्रवाई शुरू कर दी। जो इन सब के लिए जिम्मेदार है उनके खिलाफ  कार्रवाई होनी चाहिए। इन सब का कहना है कि बुजुर्ग विमला देवी पर एक सिख पुलिस कर्मी द्वारा लाठीचार्ज किया गया। इधर, सूचना पर डी.एस.पी. देश राज, इंस्पैक्टर सुनील कुमार, इंस्पैक्टर ओम प्रकाश, इंस्पैक्टर नरेंद्र, एस.आई. बलराज सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। शाम तक प्रशासन कब्जे मुक्त करवाने में कामयाब रहा।

बाहरी लोगों को प्लाट देने का लगाया आरोप 
विरोध कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि 100-100 वर्ग गज के प्लाट के मामलों की जांच होनी चाहिए। इन के मुताबिक कुछ बाहरी लोगों को प्लाट दिए गए हैं। इतना ही नहीं कुछ परिवार के कई-कई लोगों को भी प्लाट आबंटित कर दिए गए। ऐसे में उनके सामने विरोध के सिवाय कोई चारा ही नहीं है। इन सब का कहना है कि प्रशासन को कब्जे एकदम क्यूं याद आते हैं, समय-समय पर कार्रवाई हो तो लोग कब्जे करे ही क्यों। वहीं सब ने कहा कि जन प्रतिनिधि भी अपने कत्र्तव्य को लेकर गंभीर नहीं। मामले की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और दोषी के खिलाफ  कार्रवाई।

बना रहे घायलों की रिपोर्ट : ए.के. नैन
नगर निगम के सी.एस.आई. ए.के. नैन ने बताया कि निगम की कई महिला कर्मी व जे.सी.बी. का ड्राइवर जतिंद्र घायल हुआ है। बिल्डिंग इंस्पैक्टर घायलों की रिपोर्ट बना रहे हैं। कार्रवाई करने के लिए पुलिस को शिकायत दी जाएगी। ग्रामीणों के आरोप बेबुनियाद हैं। हमने कब्जे हटाने से पूर्व सूचना दी थी। एरिया में मुनादी भी कार्रवाई गई। एरिया बिल्डिंग इंस्पैक्टर ने भी कई बार कब्जे हटाने के निर्देश दिए। न मानने पर ही सीनियर्स के आदेशों पर ये कार्रवाई की गई। 
               
सरकारी काम में बाधा पहुंचाने वालों पर होगी कार्रवाई:थाना प्रभारी
सदर यमुनानगर थाना प्रभारी सुनील कुमार ने बताया कि ग्रामीणों के हमले का में निगम के कुछ कर्मी घायल हुए हैं। जिन लोगों ने सरकारी काम में बाधा पहुंचाई और हमला किया, उनके खिलाफ  कार्रवाई की जा रही है। बुजुर्ग पर किसी भी कर्मी ने लाठीचार्ज नहीं किया। किसी को भी कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static