डॉक्यूमेंट्री में दावा, फिक्स था भारत-श्रीलंका के बीच खेला गया टेस्ट मैच

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 07:34 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत-श्रीलंका के बीच गाले स्टेडियम में पिछले साल जुलाई महीने में 26 से 29 तारीख के बीच खेला गया टेस्ट मैच फिक्स था। यह दावा टीवी चैनल अल-जजीरा ने किया है, जिसके बाद क्रिकेट जगत में नया भूचाल आ गया। इस चैनल ने 'क्रिकेट मैच फिक्सर्स' नाम से एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है। इस डॉक्यूमेंट्री को रविवार रात 10 बजे से ऑनलाइन देखा जा सकेगा। डॉक्यूमेंट्री में खुलासा होगा कि कैसे फिक्सर्स किसी भी मुकाबले में अपने मनमाफिक नतीजे के लिए ग्राउंड्समेन को रिश्वत देकर पिच के साथ छेड़-छाड़ करवा देते हैं।
PunjabKesari
ICC ने शुरू की जांच          
आईसीसी के महाप्रबंधन (भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई) एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा, ‘‘हमने अब तक मिली सीमित जानकारी के आधार पर अपने सदस्य देशों के भ्रष्टाचार निरोधक सहर्किमयों के साथ मामले की जांच शुरू कर दी है। हमने अनुरोध किया है कि क्रिकेट में भ्रष्टाचार से जुड़े सारे सबूत और सहायक सामग्री हमें मुहैया कराई जाए ताकि हम पूरी जांच कर सके।’’ 

PunjabKesari
रिपोर्ट्स में गंभीर आरोप
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस डॉक्यूमेंट्री में महाराष्ट्र की ओर से प्रथम श्रेणी मैच खेल चुका रॉबिन मॉरिस दावा करता दिख रहे है कि उसने गॉल के ग्राउंड्समैन को पिच से छेड़छाड़ करने के लिए पैसे दिए थे। वहीं गॉल स्टेडियम के असिस्टेंट मैनेजर और ग्राउंड्समैन थिरंगा इंडिका कहते दिख रहे हैं कि वह पिच को मनमुताबिक तैयार कर सकते हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह पिच को ड्रॉ के लिए बना सकते हैं, तो इस पर वह कहते हैं 'हां', मैं एक हफ्ते पहले ही इसकी पुष्टि कर सकता हूं। 

इंडिका आगे बताते हैं कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी मैच में पिच को गेंदबाजों के मुताबिक तैयार किया था। उस पांच दिनों के मैच में हमने थोड़ी खराब पिच तैयार की थी और उसमें रोलर का इस्तेमाल नहीं किया और स्पिन विकेट बनाया। अल जजीरा के इस स्टिंग ऑपरेशन में बताया गया है कि फिक्सर्स ने इस मैच की पिच को फिक्स करने के लिए पिच क्यूरेटर को 37,000 डॉलर की रिश्वत दी थी। स्टिंग ऑपरेशन में जिन लोगों की इसमें संलिप्तता की बात कही गई है उनमें मुंबई का एक बुकी भी शामिल है।

PunjabKesari
भारत ने दर्ज की थी बड़ी जीत
भारत तीन टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंका दाैरे पर था। फिक्सिंग मामला सीरीज के पहले टेस्ट पर उठा, जिसमें भारत ने बड़ी जीत दर्ज की थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 600 रन बनाए थे। इस पारी में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 190 रन की पारी खेली थी। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 153 रन ठोके थे। अजिंक्य रहाणे (57), रविचंद्रन अश्विन (47) और हार्दिक पांड्या (50) ने भी शानदार पारी खेली थी। 

जवाब में उतरी श्रीलंका टीम पहली पारी में 291 रन बना सकी। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 309 रन की लीड थी बावजूद इसके भारतीय टीम दूसरी पारी खेलने उतरी। अभिनव मुंकुद (81) और विराट कोहली (103) के दम 3 विकेट खोकर 240 रन बनाए और पारी घोषित की। हालांकि श्रीलंका दूसरी पारी में भी फ्लॉप रही और महज 245 रन पर सिमट गई और भारत ने यह मैच 304 रन से जीत लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News