''निपाह'' पर हरियाणा में अलर्ट, वायरस से निपटने को स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 05:54 PM (IST)

चंडीगढ़(च्रंदशेखर धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज निपाह वायरस (एनआईवी) से निपटने के लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग, सभी सिविल सर्जन तथा पर्यटक स्थलों के संचालकों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं, ताकि इस वायरस के संभावित खतरे को रोका जा सके। विज ने कहा कि दक्षिण भारत से फैल रहे इस निपाह वायरस को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास शुरू कर दिए गए हैं ताकि इस वायरस के प्रदेश में फैलने की संभावनाओं को रोका जा सके।इसलिए सिविल सर्जनस को ऐसे मरीजों के लिए समुचित वार्ड, जांच, उपचार तथा आवश्यक दवाइयों के प्रबन्धन करने के निर्देश दिए हैं।

चमगादड़ों से फैलता है वायरस
चमगादड़ों से फैलने वाला यह वायरस गंभीर बीमारी का जनक है, जिसके बचाव में ही सुरक्षा है।  स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के सभी होटल मालिकों, पर्यटन केन्द्र संचालकों तथा रेस्तरां मालिकों को भी समुचित स्वच्छता रखने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि यह एक संक्रमण बीमारी है, जोकि एक व्यक्ति से दूसरे तक फैलती है। इसलिए दक्षिण भारत से आने वाले सभी पर्यटकों का पूरा ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही अन्य प्रदेशों से आने वाले आगंतुकों को यदि बुखार संबंधी कोई बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो उनके लिए अलग से व्यवस्था करते हुए चिकित्सक की सलाह ले। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static