सिक्योरिटी गार्ड ने मंदिर से चुराई नकदी, होमगार्ड जवान ने रंगे हाथ दबोचा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 01:35 AM (IST)

चिंतपूर्णी: उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री चिंतपूर्णी में गर्भगृह के एक सिक्योरिटी गार्ड ने हजारों रुपए की नकदी पर हाथ साफ कर डाला। मामला सोमवार देर सायं का बताया जा रहा है जब एक मंदिर सुरक्षा कर्मी ने गर्भगृह के पास शीशे में मंडित संतोषी माता की मूर्ति को खोला और उसमें से नकदी लेकर लंगर हाल के लैंटर पर जा पहुंचा तथा पैसों की गणना करने लगा। इसी बीच एक होमगार्ड जवान जो सिक्योरिटी गार्ड पर नजर रखे हुए था, लंगर हाल के लैंटर पर पहुंच गया और सिक्योरिटी गार्ड को रंगे हाथ पकड़ लिया। 


मौके का फायदा उठाकर दानपात्र में डाल दी सारी नकदी
इस दौरान होमगार्ड के जवान ने अपने आलाधिकारियों को इस बाबत सूचना दी और उक्त सिक्योरिटी गार्ड को लेकर मंदिर अधिकारी कार्यालय में जा पहुंचा। इसी बीच सिक्योरिटी गार्ड ने होमगार्ड कर्मी को भी मामले को तूल न देने के लिए आधे-आधे रुपए की पेशकश की लेकिन होमगार्ड के जवान ने ईमानदारी बरतते हुए उसकी एक न सुनी। इसी बीच मौके का फायदा उठाकर सिक्योरिटी गार्ड ने सारी नकदी कार्यालय जाते समय मंदिर के दानपात्र में डाल दी।


यह है रुपए निकालने का नियम
गर्भगृह के पास रखी शीशा मंडित मूर्ति के लॉक की चाबी गर्भगृह के सिक्योरिटी कर्मी के पास ही रहती है। नकदी निकालने के लिए सिक्योरिटी कर्मी मौके पर हाजिर रहता है और मंदिर सेवादारों द्वारा नकदी को निकालकर मंदिर के दानपात्र में डाला जाता है।


मंदिर प्रशासन ने नहीं की कार्रवाई
सिक्योरिटी गार्ड को मंदिर ऑफिस में पेश किया गया। मामले को तूल न देते हुए मंदिर कार्यालय द्वारा भी मामले में किसी तरह की कानूनी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। सूत्रों की मानें तो मंदिर में लगे कैमरों में भी उक्त सिक्योरिटी गार्ड द्वारा किए गए कृत्य की संलिप्तता पाई गई है, बावजूद इसके मंदिर प्रशासन द्वारा किसी तरह की कानूनी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। 


पहले भी हो चुका है ऐसा मामला
मंदिर में यह पहला ऐसा मामला नहीं है जब सिक्योरिटी गार्ड ने श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए दान पर हाथ साफ किया हो। इससे पहले भी गणना कक्ष में सिक्योरिटी गार्ड पैंट के नेफों में 500 रुपए के नोटों को डालते पकड़ा जा चुका है जिसे तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया था।


आगामी कार्रवाई की नहीं जानकारी
इस संबंध में होमगार्ड पी.सी. दिलदार ने बताया कि मंदिर में तैनात होमगार्ड जवान द्वारा इस बाबत उन्हें सूचना दी गई थी और सिक्योरिटी कर्मी को तुरंत मंदिर कार्यालय में पेश करने के आदेश दिए गए थे। आगामी कार्रवाई बारे जानकारी नहीं है।


दोषी पाए जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई 
मंदिर अधिकारी  प्रेम लाल शर्मा ने बताया कि मामले में छानबीन की जा रही है। दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं एस.डी.एम. अम्ब सुनील वर्मा ने कहा कि  मामले की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो खुद मामले की छानबीन करेंगे। अगर मामले में लीपापोती पाई जाती है तो अन्य भी कार्रवाई को तैयार रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News