यूनिवर्सिटी में छात्र की मौत पर बवाल, विद्यार्थियों ने बठिंडा-मानसा रोड जाम करके किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 12:44 PM (IST)

बठिंडा(परमिंद्र): पंजाब केंद्रीय यूनिवर्सिटी बठिंडा में एक एम.एस.सी. के छात्र की मौत से बवाल हो गया। उक्त मौत से भड़के यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने बङ्क्षठंडा-मानसा रोड पर अंडरब्रिज के नजदीक धरना देकर चक्का जाम किया। विद्यार्थियों ने उक्त छात्र की मौत के लिए यूनिवर्सिटी के उप कुलपति व अन्य प्रबंधकों को जिम्मेवार ठहराते हुए वी.सी. के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की व इस मामले में कानूनी कार्रवाई की मांग की। बाद में पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर विद्यार्थियों से बातचीत करके उन्हें शांत किया।
      

इस अवसर पर मृतक छात्र शशांत सागर जायसवाल (23) निवासी सहरसा (बिहार) के दिल्ली से पहुंचे मौसा सालिग्राम चौधरी व अन्य छात्रों ने बताया कि छात्र शशांत यूनिवर्सिटी में एम.एस.सी. बायो कैमिस्ट्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहा था व इसी साल उसे बैस्ट स्टूडैंट ऑफ द ईयर का अवार्ड भी मिला था। उन्होंने बताया कि सोमवार रात्रि शशांत अपने साथियों के साथ बास्केट बॉल खेल रहा था तो अचानक वह नीचे गिर गया। उसके साथियों ने उसे तुरंत यूनिवर्सिटी की क्लीनिक में पहुंचाया लेकिन वहां उसे उचित उपचार नहीं मिल सका। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के पास एंबुलैंस भी है लेकिन वह भी समय पर नहीं पहुंची।
 

करीब पौने घंटे बाद उसे अन्य छात्रों के कहने पर ही मैक्स अस्तपाल पहुंचाया गया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के मौसा ने आरोप लगाया कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन की ओर से उनके परिवार को भी कोई सूचना नहीं दी गई। मृतक के साथियों द्वारा ही उन्हें सूचित किया गया जिसके बाद वह बठिंडा पहुंचे। उन्होंने बताया कि बठिंडा पहुंचने पर काफी समय उन्हें यूनिवर्सिटी के अंदर नहीं घुसने दिया व वी.सी. ने भी उनसे मुलाकात नहीं की। उनका साथ देने वाले कुछ छात्रों को जी प्रबंधन द्वारा कथित तौर पर धमकाया गया। उक्त मौत में प्रबंधन पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए विद्यार्थियों ने बठिंडा-मानसा रोड पर धरना लगा दिया व प्रबंधन खिलाफ नारेबाजी की। सूचना मिलने पर एस.डी.एम. बलविंद्र सिंह व  डी.एस.पी. गोपाल चंद ने मौके पर पहुंचकर विद्यार्थियों के साथ बातचीत की व उन्हें शांत किया। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि घटना के जिमेवार लोगों के खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद विद्यार्थियों ने धरना हटाया। 

‘‘लापरवाही बरतने पर एंबुलैंस के चालक को सस्पैंड कर दिया गया है। मामले की गहराई से पड़ताल की जा रही है। अगर कोई और व्यक्ति इसके लिए जिमेवार पाया गया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। ’
आर.के.कोहली, उप कुलपति, केंद्रीय यूनिवर्सिटी। 

‘‘छात्रों व प्रबंधन के साथ बातचीत करके मामला शांत करवा दिया गया है। मृतक छात्र का पोस्टमार्टम डाक्टरों के बोर्ड से करवाया गया था। यूनिवर्सिटी प्रबंधन द्वारा शव को बिहार लेकर जाने की व्यवस्था की जा रही है। ’
गोपाल चंद, डी.एस.पी. बठिंडा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News