दुबलापन घटा रहा है आपकी पर्सनैलिटी तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 05:47 PM (IST)

खूबसूरत दिखने के लिए केवल मेकअप या ड्रेसअप ही नहीं अच्छा होना चाहिए। इसके लिए आपकी बॉडी शेप भी बढ़िया होनी चाहिए। कुछ लोगों को दुबलेपन के कारण शर्मिंदा होना पड़ता है और कुछ को मोटापे के कारण। आज हम आपके दुबलेपन की परेशानी का हल लेकर आए हैं। जिसे इस्तेमाल करके आपकी लुक अट्रैक्टिव लगने लगेगी और आपको किसी तरह साइड इफैक्ट भी नहीं होगा। 

मोटापे के लिए करें ये घरेलू उपाय

1. अंजीर 
अंजीर में कार्बोहाइड्रेट्स की काफी मात्रा होती है जो मोटापा बढ़ाने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को 5-6 अंजीर पानी में भिगो दें। इसका आधा हिस्सा सुबह और आधा दोपहर को खा लें। इस उपाय को लगातार एक महीना तक करें।
इसके अलावा रात को 2 सूखे अंजीर दूध में डुबोकर रख दें और सुबह नाश्ते में खाएं। इस उपाय को 2 महीने करें।

2. किशमिश
इसमें फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मोटापा बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। रोजाना एक मुट्ठी किशमिश खाएं या फिर एक मुट्ठी किशमिश और पांच अंजीर को पानी में डुबोकर रख दें और इसे 2 बार करके खाएं। इसे लगातार एक महीने तक करें।

3. घी
वजन बढ़ाने के लिए घी बढ़िया ऑप्शन है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच घी और 1 चम्मच शक्कर अच्छी तरह मिलाएं। इसे दोपहर और रात को खाना खाने से 30 मिनट पहले खाएं। इसे एक महीना ट्राई करें।

4. आलू
आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और काम्प्लेक्स की मात्रा काफी होती है जो फैट बढ़ाने में मदद करते हैं। हर रोज कम से कम 1 आलू को पका कर या भूनकर खाएं। आप इसके चिप्स बना कर भी खा सकते हैं।इसे फ्राई करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।

5. अंडा 
अंडे में कैलोरी और प्रोटीन होने के कारण यह वजन बढ़ाने में मददगार है। अंडे में मौजूद प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को बॉडी बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करता है। रोज 3-4 अंडे आमलेट बना कर खाएं।

6. केला 
केले में काफी मात्रा में कैलोरी होती है। जिससे तेजी से वजन बढ़ता है। इसके लिए नाश्ते में दो केले खाएं और इसके बाद 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच घी और स्वादानुसार चीनी मिलाकर पीएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static