सावधान! कोल्ड ड्रिंक पीने से हो सकती हैं यह प्रॉब्लम

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 01:25 PM (IST)

गर्मियों में हर कोई कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करता है लेकिन क्या आप जानते हैं ये सेहत के लिए कितनी खतरनाक है। कोल्ड ड्रिंक का सेवन डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है लेकिन इसके अलावा यह किडनी के लिए भी हानिकारक होती है। रिसर्च के मुताबिक, अधिक कोल्ड ड्रिंक पीने से किडनी पर असर पड़ता है, जिससे पथरी और किडनी फेल के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

PunjabKesari

जापान ओसाका विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध में इस बात को सिद्ध किया गया है कि कोल्ड ड्रिंक का सेवन किडनी के लिए हानिकारक है। कोल्ड ड्रिंक में एसिडिक लिक्विड और फॉस्फोरिक एसिड होता है, जिससे आपकी सिस्टम कुछ घंटों के लिए रूक जाता है। आज हम युवा दिन में कम से कम 2-3 कैन सॉफ्ट ड्रिंक तो पी ही लेते हैं, जिससे उनमें किडनी स्टोर की समस्या आम देखने को मिल रही है।

PunjabKesari

रिसर्च के अनुसार, चाय, कॉफी, बियर, शराब या संतरे का रस पीने की तुलना में शुगर वाला सोडा पीने से किडनी स्टोन या इसके फेल होने का अधिक खतरा होता है। अगर इस मौसम में आपको नार्मल पानी पीना पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह छाछ, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी या शेक पी सकते हैं। इसस किडनी भी खराब नहीं होती और शरीर के विषैले टॉक्सिन भी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static