एयरफोर्स के जवानों ने फाफामऊ हवाई पट्टी पर किया युद्धाभ्यास

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 04:01 PM (IST)

इलाहाबादः वायुसेना ने युद्ध की तैयारियों को परखने के लिए चलाए जा रहे युद्धाभ्यास ‘गगन शक्ति’के तहत फाफामऊ (पड़लिा) हवाई पट्टी पर जवानों ने बचाव कौशल का प्रदर्शन किया। हिंडन एयरबेस दिल्ली से उड़कर सी-1 30 जे ग्लोबमास्टर विमान यहां हवाई पट्टी पर सुबह 9 बजे उतरा। उसके बाद भारतीय वायु सेना का युद्धाभ्यास गगन शक्ति आयोजित किया गया।

इस हवाई पट्टी पर करीब 50 साल बाद वायुसेना के जांबाजो ने लगभग 30 मिनट तक मानवीय सहायता एवं आपदा राहत (एचएडीआर)कौशल का प्रदर्शन किया। इस आपरेशन को गगन शक्ति नाम दिया गया है। रक्षा मंत्रालय, इलाहाबाद एरिया के जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर अरविंद सिन्हा ने बताया कि एयरक्राफ्ट में 40 वायुसैनिक थे।

इस अभ्यास में आपदा के दौरान घायल जवानों को कैसे बचाया जाता है, बड़े विमान लैंड करने के साथ युद्धाभ्यास के दौरान घायलों को सी-1 30 जे विमान पर शिफ्ट करने की जानकारी दी गयी। जवान युद्धभ्यास के दौरान अति गंभीर, गंभीर और सामान्य रूप से चोटिल बने थे।

सिन्हा ने बताया कि जैसे ही विमान हवाई पट्टी पर पहुंचा, वैसे ही वायु सेना की टीम घायलों को लेकर वहां पर पहुंच गई। 30 मिनट तक चले अभ्यास के दौरान घायलों को ले जाने वाली टीम और वायु सेना के आला अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी वहां पर डटे रहे। घायलों को लेकर 9.30 बजे विमान ने हवाई पट्टी से दिल्ली के उड़ान भरी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static