वैन चालकों की हड़ताल से सोलन हुआ जाम

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 01:20 AM (IST)

सोलन: सोलन में चालानों के खिलाफ निजी स्कूल वैन चालकों द्वारा वैन चलाना बंद करने के बाद अभिभावक परेशान हैं। 2 दिन से स्कूली बच्चों को ढोने वाली वैन नहीं चल रही है। इस कारण अभिभावकों को अपने-अपने बच्चों को स्कूल लाने ले जाने का कार्य स्वयं करना पड़ रहा है, ऐसे में सभी अभिभावकों के पास अपने वाहन भी नहीं हैं जबकि कुछ ऐसे परिवार भी हैं, जहां पर दोनों दंपति नौकरी करते हैं और उनके पास बच्चे लाने ले जाने के लिए कोई विकल्प नहीं है। कुछ अभिभावक अपने-अपने बच्चों को स्कूलों से स्वयं लाने ले जाने को तैयार भी हैं लेकिन स्कूलों के पास पार्किंग की सुविधा होने के कारण उन्हें परेशानी हो रही है। पूरे मामले में आम लोग पिस रहे हैं जबकि जिला प्रशासन कानून का हवाला देकर फिलहाल इस समस्या का कोई हल नहीं निकाल पाया है। अब सभी की निगाहें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सैजल की होने की शनिवार को स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर होने वाली बैठक में लगी हैं। 
PunjabKesari

निजी स्कूलों में बच्चों को ले जाने के लिए हैं 150 वैन
जानकारी के अनुसार वर्तमान में शहर के विभिन्न निजी स्कूलों में बच्चों को स्कूल से लाने ले जाने का कार्य करीब 150 वैन करती है। इनमें अधिकतर वैन निजी हंै और कानूनन निजी वाहन को व्यावसायिक प्रयोग में नहीं लाया जा सकता है लेकिन बच्चों को स्कूल पहुंचाने के लिए दूसरी कोई वैकिल्पक व्यवस्था न होने के कारण लोगों को अपने बच्चों को इन वैनों में भेजना पड़ता है। पिछले कई साल से वैन चालक ही बच्चों को स्कूल लाने ले जाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं लेकिन नूरपुर बस हादसे के बाद पुलिस, आर.टी.ओ. सहित अन्य सरकारी तंत्र द्वारा धड़ाधड़ किए जा रहे स्कूली बच्चे ढोने वाले वाहनों के चालानों के बाद वाहन चालकों ने वैन चलाना बंद कर दिया है। 
PunjabKesari

सड़कों पर बिगडऩे लगी यातायात व्यवस्था
स्कूल खुलने व बंद होने के समय शहर की सड़कों पर यातायात व्यवस्था बिगडऩे लगी है। वाहनों की लंबी कतारें लग रही हैं क्योंकि इन वैनों में आने वाले करीब 500 बच्चों के अभिभावकों को स्वयं उन्हें स्कूल छोडऩे व वहां से लाने का कार्य करना पड़ रहा है। अधिकतर लोग अपने बच्चों को लाने व ले जाने के लिए अपना निजी वाहन प्रयोग कर रहे हैं, जिस कारण वाहनों की संख्या बढ़ रही है। हिमाचल टैक्सी यूनियन की सोलन इकाई के प्रधान कमल कुमार व अशोक कुमार ने व्यावसायिक कार्य में लगे निजी वाहनों पर प्रशासन द्वारा शिकंजा कसने का स्वागत किया है।
PunjabKesari

सरकार बनाए कोई पॉलिसी 
स्कूली बच्चे ढो रहे चालक इकाबल, नरेंद्र व अमित सहित अन्यों ने कहा कि सरकार एक ओर स्वरोजगार अपनाने की बात कह रही है, दूसरी ओर दो वक्त की रोटी कमा रहे वैन चालकों के भारी-भरकम चालान कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस दिशा में कोई पॉलिसी बनानी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News