सरकारी स्कूलों में अब ऐसे बढ़ेगी इनरोलमैंट, सरकार का ये नया फार्मूला आएगा काम

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 07:28 PM (IST)

शिमला: सरकार ने सरकारी स्कूलों में छात्रों की इनरोलमैंट बढ़ाने के लिए नया फार्मूला निकाला है। इसके तहत सरकारी स्कूल से पढ़कर जो छात्र इस समय बड़े ओहदों पर हैं या इन ओहदों से सेवानिवृत्त हुए हैं, उन्हें स्कूलों में बुला कर छात्रों से रू -ब-रू करवाया जाएगा। इस दौरान स्कूली छात्रों से वे अपने अनुभव सांझा करेंगे। इसमें वे लोग विशेषता अपने स्कूल का अनुभव छात्रों से सांझा करेंगे। सरकारी स्कूलों से पढ़कर वे आज इस मुकाम तक कैसे पहुंचे हैं, इस संबंध में वे अपने विचार छात्रों के समक्ष रखेंगे। गौर हो कि सरकार ने इसे अखंड शिक्षा ज्योति योजना का नाम दिया है और स्कूलों में इस योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित करने निर्देश भी दे दिए हैं।


सरकारी शिक्षा प्रणाली पर बना रहे विश्वास 
सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों व उनके अभिभावकों को सरकारी स्कूलों की शिक्षा प्रणाली पर विश्वास बना रहे, इस मकसद से सरकार ने स्कूलों में अखंड शिक्षा ज्योति योजना शुरू की है। इस दौरान कांगड़ा के कई सरकारी स्कूलों में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जहां स्कूल से निकले बड़े-बड़े अफसरों व अधिकारियों को बुलाया जा रहा है और विशेष कार्यक्रम आयोजित कर इन अधिकारियों को छात्रों से रू-ब-रू करवाया जा रहा है। सोच में परिवर्तन लाने के मकसद से ही शिक्षा विभाग ने स्कूलों में यह योजना शुरू की है। प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग के आदेशों के बाद अब हर स्कूल प्रबंधन को इस अखंड शिक्षा ज्योति के तहत कार्यक्रम आयोजित करवाने होंगे।


इनरोलमैंट बढ़ाने के लिए हर शिक्षक करेगा सहयोग
इसके अलावा सरकार ने स्कूलों में इनरोलमैंट बढ़ाने के लिए प्रत्येक शिक्षक की जिम्मेदारी तय की है। विशेषता प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को ये निर्देश जारी किए गए हैं कि वे स्कूलों में बच्चों को बेहतर व आधुनिक तरीके से पढ़ाएं। खेल-खेल में छोटे बच्चों को सिखाया जाए, ताकि उनमें पढ़ाई की रुचि पैदा हो सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News