दीक्षांत समारोह में पहुंचे उपराष्ट्रपति, 2495 विद्यार्थियों को दी डिग्रियां(VIDEO)

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 01:39 PM (IST)

कुरुक्षेत्र(ब्यूरो): कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में इस बार दीक्षांत समारोह में अंग्रेजों के जमाने के काले रंग के गाउन की पोशाक की बजाय छात्रों ने सफेद रंग की पैंट-शर्ट तथा छात्राओं ने सफेद रंग का सूट तथा क्रीम कलर की साड़ी पहनकर डिग्रियां प्राप्त की। विश्वविद्यालय ने अंग्रेजों के जमाने की परम्परा को तोड़ा। अतीत में आयोजित दीक्षांत समारोह में अंग्रेजों के जमाने की काला रंग की पोशाक पहनाकर डिग्रियां लेने पर ऐतराज जताया गया था, जिस पर कुवि प्रशासन ने विद्यार्थियों को डिग्री प्राप्त करते समय में सफेद रंग की पोशाक पहनाने के दिशा-निर्देश दिए गए थे।  

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज कुवि में आयोजित 31वें दीक्षांत समारोह में वर्ष 2016-17 सत्र के 106 विद्यार्थियों को पीएच.डी, 35 को एम.फिल. सहित स्नातक व स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों को डिग्रियां वितरित की। नायडू ने कला एवं भाषा संकाय के गौरव श्रीवास्तव, समाज विज्ञान संकाय की रीना सैनी, जीव विज्ञान संकाय की रवीना, विज्ञान संकाय की मंजीत कौर, शिक्षा संकाय की ज्योति अहलावत, प्राच्य विद्या संकाय की सलोनी मित्तल, वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की शिवानी, विधि संकाय के निशांत कुमार जिलोवा व अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय की नेहा को गोल्ड व मैरिट सर्टीफिकेट देकर सम्मानित किया।

प्रात: 9 बजे कार्यक्रम की शुरूआत की गई
उपराष्ट्रपति विश्वविद्यालय के खेल ग्राऊंड में बने हेलीपैड पर उतरे और सीधे विश्वविद्यालय के सभागार में पहुंचे। आडिटोरियम में उन्होंने विद्यार्थियों से गुफ्तगूं भी की। नायडू ने विश्वविद्यालय के ब्यूटीफूल कैम्पस तथा स्मार्ट विद्यार्थियों को देखकर उनकी प्रशंसा की। जैसे ही उपराष्ट्रपति सभागार पहुंचे तो उन्हें शोभायात्रा के साथ मंच पर लाया गया। शोभा यात्रा में राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी, शिक्षामंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा, कुवि कुलपति कैलाश चंद शर्मा, रजिस्ट्रार प्रवीण सैनी सहित विभिन्न संकायों के विभागाध्यक्ष, डीन तथा प्रोफेसर शामिल हुए।
PunjabKesari
उपराष्ट्रपति ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को देश की सबसे सुंदर यूनिवर्सिटी की संज्ञा देते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र की इस पुण्य भूमि का न केवल हरियाणा राज्य में अपितु सम्पूर्ण भारतवर्ष एवं करोड़ों भारतीयों के मानस में एक विशेष स्थान है। यह गीता स्थली हमारी पुरानी सभ्यता की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक व भौतिक समृद्धि का परिचायक रही है। इस पावन धरा पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय हरियाणा का पहला ए प्लस श्रेणी का विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय हरियाणा ही नहीं, अपितु पूरे देश में एक आदर्श स्वायत्त संस्था के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा। उपराष्ट्रपति के इस वक्तव्य पर सभागार में बैठे विद्यार्थियों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा का जिक्र करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि उनके नेतृत्व में प्रदेश में शिक्षा का व्यापक विस्तार हो रहा है।  

शिक्षामंत्री ने उपराष्ट्रपति को दिया स्मृति चिन्ह 
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और कुलपति डा. कैलाश चन्द्र शर्मा ने राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा को शाल व स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर हरियाणा के सामाजिक एवं आधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक, भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, पूर्व मंत्री देवेन्द्र शर्मा, डीन एकैडमिक अफेयर प्रो. श्याम कुमार, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. पवन शर्मा, परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह सहित सभी संकायों के डीन, विभागाध्यक्ष, निदेशक, प्रिंसिपल, अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थी मौजूद थे। 

रामबिलास शर्मा वाली पार्टी में नहीं हूं : उपराष्ट्रपति 
उपराष्ट्रपति ने कहा कि मैं अब राजनीति में सक्रिय नहीं हूं। उपराष्ट्रपति का पद संवैधानिक होता है। इसलिए अब मेरा राजनीति पार्टी से नाता नहीं है। उन्होंने शिक्षामंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा का नाम लेकर कहा कि अब मैं उनकी पार्टी से नहीं हूं। जब राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी विद्यार्थियों को डिग्रियां वितरित कर रहे थे तब उपराष्ट्रपति और शिक्षामंत्री मंच पर गुफ्तगूं करते नजर आए। 

कई विद्यार्थी कार्यक्रम में नहीं हुए शामिल 
कुवि में दीक्षांत समारोह में 2495 विद्यार्थियों को विभिन्न संकायों में डिग्रियां प्रदान की गई हैं। उपराष्ट्रपति ने अपने 35 मिनट के भाषण में विद्यार्थियों को कई तरह के टिप्स भी दिए। उन्होंने देश की बेटियों के बारे में कहा कि आज बेटियां इंजीनियरिंग, डाक्टर, राजनीति व अन्य क्षेत्रों में अपना मुकाम हासिल कर रही हैं। उन्होंने अपने भाषण में एक बार पूर्व प्रधानमंत्री देवीलाल का जिक्र भी किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static