घर का सपना पूरा करने की ओर बढ़ी हरियाणा सरकार: जैन

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 11:36 AM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2022 तक सबके सिर पर छत के सपने को पूरा करने की दिशा में हरियाणा सरकार आगे बढ़ गई है। प्रदेश के 80 शहरों में 2.25 लाख लाभार्थियों के सर्वे प्रक्रिया में चयन होने के बाद केंद्र सरकार को बजट मंजूर करने के लिए पत्र भेजा गया है। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत प्रदेश के सभी 80 शहरों में सर्वे की प्रक्रिया पूरी हुई थी, जिसमें 3.60 लाख नागरिकों द्वारा इस संबंध में आवेदन किए गए थे,

इसके बाद एजेंसी द्वारा मापदंडों के अनुसार सबकी जांच पड़ताल करवाई गई। उन्होंने कहा कि सबके लिए घर विशेष कार्य योजना के तहत स्ट्रीट लैवल स्टियरिंग एंड मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा विभिन्न चरणों में 2.25 लाख लाभार्थी के नाम पर मोहर लगा दी गई है। 2.25 लाख लाभार्थियों के प्रस्ताव को तैयार करके केंद्र सरकार को बजट अनुमोदन के लिए भेजा गया है। अब केंद्र सरकार विशेष कार्ययोजना में हरियाणा के फंड की हिस्सेदारी तथा योजना के लाभार्थियों को घर देने के लिए आगामी योजना पर खाका तैयार करेगी।

5 श्रेणी में दिए जाएंगे आवास
जैन ने बताया कि आवास योजना में 5 श्रेणी में आवास दिए जाएंगे। इसमें लाभार्थी द्वारा अपने भूखंड पर आवास निर्माण, पूर्व में निर्मित आवास में बढ़ौतरी व बदलाव, 30 वर्ग मीटर के भूखंड के लिए बैंक से ऋण की व्यवस्था करवाने, किराए पर रह रहे बिना भूखंड वाले लाभार्थियों तथा कच्ची बस्तियों में सरकारी जमीन पर लंबे अर्से से बैठे लोगों के लिए आवास बनाकर देना शामिल है। जैन ने बताया कि आला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत अलॉट होने वाले फंड, पी.पी.पी. मॉडल पर बनने वाले प्रोजेक्ट का खाका तथा लाभार्थियों को ऋण की व्यवस्था को लेकर तैयारी पूरी करें ताकि केंद्र से मंजूरी उपरांत आगामी प्रक्रिया को शुरू किया जा सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static