एन.क्यू.ए.एस. से होगी मरीजों की राह आसान

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 10:09 AM (IST)

जींद(ब्यूरो): जींद के स्वास्थ्य विभाग में लागू की गई एन.क्यू.ए.एस. (नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्कीम) ने सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों की राह बेहद आसान कर दी है। मरीजों और उनके परिजनों को अब सिविल अस्पताल में उपलब्ध चिकित्सकों और उनके ओ.पी.डी. रूम आदि के बारे में इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं। 

यह सारी जानकारी अस्पताल के मुख्य प्रवेश द्वार पर लगा दी गई है। एन.क्यू.ए.एस. ने अस्पताल की सूरत भी बदलकर रख दी है। जिला मुख्यालय के सिविल अस्पताल में एन.क्यू.ए.एस. लागू कर दिया गया है। इसके तहत सिविल अस्पताल की नई बिल्डिंग से लेकर पुरानी बिल्डिंग में संकेतक लगाए गए हैं। इन संकेतकों से मरीजों और उनके परिजनों को यह जानकारी खुद मिल जाती है कि अस्पताल में कौन-सा विभाग किस कक्ष नंबर में और किस फ्लोर पर है। 

अस्पताल की नई बिल्डिंग में प्रवेश द्वार पर ही 2 बड़े बोर्ड लगा दिए गए हैं। इनसे मरीज और परिजनों को यह पता चल जाता है कि अस्पताल में ओ.पी.डी. में कौन-सा चिकित्सक उपलब्ध है और वह किस रूम नंबर में होगा। साथ ही अगर कोई चिकित्सक अवकाश पर है तो उसकी जानकारी भी बोर्ड पर डिस्प्ले की जाती है। 

चिकित्सक कब तक अवकाश पर होगा, यह भी बोर्ड पर अपडेट किया जाता है। ओ.पी.डी. में मरीजों की जांच करने वाले चिकित्सकों के मोबाइल नंबर भी नई बिल्डिंग के मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे बोर्ड पर लिखे गए हैं। नोडल अधिकारी का मोबाइल नंबर भी इस बोर्ड पर लिखा गया है ताकि मरीज या उनके परिजन इस नंबर पर कॉल कर जरूरी जानकारी बिना किसी दिक्कत के हासिल कर सकें।

बायो मेडिकल वेस्ट के लिए बना अलग रूम
पहले सिविल अस्पताल के बायो मेडिकल वेस्ट को इधर-उधर रखा जाता था। इससे संक्रमण का खतरा बना रहता था। एन.क्यू.ए.एस. के तहत सिविल अस्पताल में अब बायो मेडिकल वेस्ट के लिए पी.पी. सैंटर के पास बायो मेडिकल रूम बना दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जिस निजी कम्पनी को अस्पताल का बायो मेडिकल वेस्ट उठाने का ठेका दिया हुआ है, उस निजी कम्पनी की गाड़ी सीधे पी.पी. सैंटर के पास बने बायो मेडिकल वेस्ट रूम के पास आती है और वहां से अस्पताल का सारा बायो मेडिकल वेस्ट उठाकर ले जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static