हिमाचल सरकार ने जारी किया Schedule, स्कूलों की छुट्टियों में बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2019 - 01:18 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश सरकार ने स्कूलों में छुट्टियां का शैड्यूल जारी कर दिया है। इस दौरान समर क्लोजिंग स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव किया है। समर क्लोजिंग स्कूलों में मानसून ब्रेक 26 जून से 2 अगस्त तक होगी। इससे पूर्व इन स्कूलों में 25 जून से 31 जुलाई तक छुट्टियां पड़ती थीं। सरकार ने इन स्कूलों में छुट्टियां होने से एक दिन पहले इसमें बदलाव कर यह शैड्यूल जारी किया है। उल्लेखनीय कि शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पिछले सप्ताह पालमपुर में कहा था कि छुट्टियों के शैड्यूल में कोई बदलाव नहीं होगा। पुराने शैड्यूल के अनुसार ही छुट्टियां होंगी, लेकिन विभाग ने छुट्टी पड़ने से एक दिन पहले इसमें मामूली बदलाव किया है। शिक्षक इन छुट्टियों को लेकर पिछले काफी समय से असमंजस में थे। 

कुल्लू जिला के लिए यह रहेगा शैड्यूल

कुल्लू जिला में मानसून ब्रेक 23 जुलाई से 14 अगस्त तक कुल 23 दिनों की रहेगी। दशहरा ब्रेक दशहरे के अगले दिन से शुरू होगी, 10 दिनों तक रहेगी। विंटर ब्रेक 26 दिसम्बर से 11 जनवरी तक कुल 17 दिनों की रहेगी। फैस्टीवल ब्रेक दीवाली पर चार दिनों की मिलेगी। लाहौल-स्पीति में समर ब्रेक 17 जुलाई से 27 अगस्त और दशहरा ब्रेक दशहरा शुरू होने के अगले दिन से होगी। कुल 52 छुट्टियां शैक्षणिक सत्र के दौरान मिलेंगी।

समर क्लोजिंग स्कूलों में यह रहेगा शैड्यूल

समर क्लोजिंग स्कूलों में 1 से 4 अप्रैल तक छुट्टियां रहेंगी। मानसून ब्रेक 26 जून से 2 अगस्त तक होगी। इस दौरान कुल 38 दिनों की छुट्टियां मिलेंगी। फैस्टीवल ब्रेक दीवाली के दो दिन पहले से दो दिन बाद तक मिलेगा। 4 दिन की छुट्टी त्यौहारों की मिलेगी। विंटर ब्रेक 26 से 31 दिसम्बर तक होगी। कुल 52 दिनों की छुट्टियां स्कूलों में मिलेंगी।

विंटर क्लोजिंग स्कूलों में यह होगा शैड्यूल

विंटर क्लोजिंग स्कूलों में विंटर ब्रेक 1 जनवरी से 15 फरवरी तक रहेगी। कुल 46 दिनों की छुट्टियां होंगी। इसके बाद मानसून ब्रेक 22 से 27 जुलाई ही रहेगी। कुल 52 दिनों की छुट्टी रहेगी। किन्नौर, पांगी और भरमौर के विंटर क्लोजिंग स्कूलों के लिए यह छुट्टी का शैड्यूल रहेगा। अन्य स्कूलों में मानसून ब्रेक 22 से 27 जुलाई, फैस्टीवल ब्रेक दीवाली से दो दिन पहले व दो दिन बाद तक रहेगी। विंटर ब्रेक 1 जनवरी से 11 फरवरी तक रहेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News