शिक्षा विभाग ने नहीं बदला Vacation Schedule

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2019 - 10:48 AM (IST)

शिमला (प्रीति): स्कूल में छुट्टियों के शैड्यूल के बदलाव को लेकर शिक्षा विभाग ने बीते महीनों खूब कसरत की। इस दौरान जिला शिक्षा उपनिदेशकों के साथ बैठकें की गईं, शिक्षक संगठनों, पंचायत प्रतिनिधियों व गैर-सरकरी संस्थाओं के पदाधिकारियों से मामले पर लिखित सुझाव लिए गए। इन प्रतिनिधियों के साथ नए शैड्यूल को लेकर कई घंटों चर्चा भी की। इसके बाद सभी के सुझावों के बाद विभाग ने नया वैकेशन शैड्यूल भी तैयार किया, लेकिन अब सरकार पुराने वैकेशन शैड्यूल को ही लागू करने जा रही है, ऐसे में शिक्षक भी हैरान हैं। 

विभाग ने वैकेशन शैड्यूल में बदलाव करने को लेकर उनसे सुझाव तो लिए, लेकिन उन पर अमल नहीं किया। इन सुझावों के तहत समर वैकेशन स्कूलों में शिक्षक जुलाई माह में छुट्टियों की मांग कर रहे थे। शिक्षकों का कहना है कि जुलाई और अगस्त माह में अधिक बरसात होती है। इसके अलावा शिक्षकों ने फैस्टीवल ब्रेक में बदलाव करने की मांग विभाग से की थी, लेकिन सरकार ने इन सभी मांगों को दरकिनार कर पुराने शैड्यूल को ही जारी करने का मन बनाया है। यहां बता दें कि शिक्षा विभाग बीते मार्च फरवरी माह से इस प्रक्रिया में लगा हुआ था।

यह बनाया था नया शैड्यूल

नए प्रस्तावित शैड्यूल के तहत समर वैकेशन स्कूलों में 16 जुलाई से 26 अगस्त तक मानसून ब्रेक करना प्रस्तावित था जबकि विंटर वैकेशन स्कू लों में 1 जनवरी से 16 फरवरी तक विंटर ब्रेक तय की गई थी। इसके अलावा समर स्कूलों में 4 दिन की फैस्टीवल ब्रेक, विंटर वैकेशन स्कूलों में विंटर ब्रेक 6 दिन की 26 से 31 दिसम्बर तक और इन स्कूलों में 5 दिन की मानसून ब्रेक तय की गई थी। पांगी, भरमौर और किन्नौर के लिए भी यही शैड्यूल तय किया था।

यह है मौजूदा वैकेशन शैड्यूल

मौजूदा समय में स्कूलों में एक साल में 52 दिन की छुट्टियां होती हैं। विंटर वैकेशन स्कूलों को 1 जनवरी से 9 फरवरी तक 40 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं जबकि इन स्कूलों में 6 दिन की बरसात की छुट्टियां और 6 ही दिन की दीवाली बे्रक दी जाती है। इसी तरह समर वैकेशन स्कूलों में 26 जून से 31 जुलाई तक 35 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं। इसके अलावा दीवाली में 7 दिन की ब्रेक और जनवरी में 10 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News